जॉर्डन ने किंग के स्विस खातों की खबरों का किया खंडन

राजा की निजी संपत्ति स्वतंत्र जॉर्डन ने किंग के स्विस खातों की खबरों का किया खंडन

IANS News
Update: 2022-02-22 09:01 GMT
जॉर्डन ने किंग के स्विस खातों की खबरों का किया खंडन
हाईलाइट
  • सहयोग समझौतों के आधार पर शासन

डिजिटल डेस्क, अम्मान। जॉर्डन के रॉयल हैशमाइट कोर्ट ने उन रिपोर्ट  का खंडन किया है कि किंग अब्दुल्ला द्वितीय के पास क्रेडिट सुइस खाते हैं। अदालत ने एक बयान में कहा कि कई रिपोर्ट में उल्लिखित कुल शेष राशि महत्वपूर्ण दोहराव के कारण गलत और बढ़ाकर बताई गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि उन रिपोर्ट को जॉर्डन और राजा को बदनाम करने के लिए प्रकाशित किया गया था। अदालत ने दोहराया कि सभी अंतर्राष्ट्रीय सहायता पेशेवर ऑडिट के अधीन थी और उनके आवंटन का पूरी तरह से सरकार और दाता संस्थाओं द्वारा सहयोग समझौतों के आधार पर शासन और निरीक्षण के उच्चतम मानकों के अधीन किया गया था।

राजा की निजी संपत्ति हमेशा राजकोष और सार्वजनिक धन से स्वतंत्र रही है और उन्हें प्राइवी पर्स द्वारा प्रशासित किया जाता है, जो एक निदेशालय है जो 70 से अधिक वर्षों से अदालत में है। दुनिया भर के पत्रकारों के एक नेटवर्क, जर्मन अखबार सुदेतुश जि़तुंग एंड द ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) ने 18,000 से अधिक क्रेडिट सुइस खातों पर लीक हुए रिकॉर्ड प्राप्त किए, जो एक प्रमुख स्विस बैंक से अब तक का सबसे बड़ा लीक है। इनका रिकॉर्ड सोमवार को जारी किया गया।

रिकॉर्ड के अनुसार, किंग अब्दुल्ला द्वितीय के पास 230 मिलियन स्विस फ्ऱैंक्स (223 मिलियन डॉलर) का एकल खाता अपने चरम पर था। उन्होंने यह भी दावा किया कि सम्राट ने 2011 में क्रेडिट सुइस के साथ दो नए खाते खोले थे। उन्होंने एक बैंकर को चुना था जो विशेष रूप से अपने व्यक्तिगत धन के आसपास गोपनीयता के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करता था। अगले पांच वर्षों में, राजा क्रेडिट सुइस के साथ कम से कम छह खातों के लाभकारी स्वामी थे, जबकि उनकी पत्नी रानी रानिया के पास एक और खाता था।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News