कराची में बोले अय्यर- पाकिस्तान बातचीत चाहता है लेकिन भारत नहीं

कराची में बोले अय्यर- पाकिस्तान बातचीत चाहता है लेकिन भारत नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-12 15:12 GMT
कराची में बोले अय्यर- पाकिस्तान बातचीत चाहता है लेकिन भारत नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस से निलंबित किए गए वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान मुद्दे को बातचीत के जरिए हल करने को पाकिस्तान तैयार है लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं है।

अय्यर ने कहा कि जब भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सामान्य करने की बात आती है तो अपने पड़ोसी देश के लिए पाकिस्तान के दृष्टिकोण में सुधार हुआ है। भारत में भी बदलाव आया है लेकिन ये मामूली सा है।

अय्यर ने कराची में एक कार्यक्रम में कहा, ‘भारत और पाकिस्‍तान के बीच के मुद्दों को सुलझाने के लिए सिर्फ एक ही रास्‍ता है- निरंतर और बिना रूकावट बातचीत। मुझे बहुत गर्व है क‍ि पाकिस्‍तान ने इस नीति को स्‍वीकार कर लिया है, लेकिन दुखी भी हूं कि इसे (वार्ता) भारतीय नीति के तौर पर नहीं अपनाया गया है। बातचीत को भारतीय नीति के तौर पर अपनाने की जरूरत है।’ ऑडियंस ने उनके इस बयान का ताली बजाकर स्वागत किया।

यह पहली बार नहीं है जब अय्यर ने विवादित बयान दिया हो। हाल ही में गुजरात चुनाव के दौरान अय्यर ने पीएम मोदी को नीच कहा था। अय्यर ने कहा था, "मोदी नीच किस्म के आदमी हैं जिन्हें सभ्यता नहीं है।"

अय्यर कराची के साहित्य समारोह में शिरकत के लिए गए थे। उन्होंने वहां कहा, मैं पाकिस्तान से प्यार करता हूं क्योंकि मैं भारत से प्यार करता हूं। उन्होंने भारत को कहा कि भारत को भी अपने पड़ोसी देश (पाकिस्तान) से प्यार करना चाहिए जैसा वो खुद से करते हैं।

बता दें कि मणिशंकर अय्यर कराची में भारत के महावाणिज्‍य दूत के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इससे पहले वह नवंबर 2015 में भी पाकिस्तान के दौरे पर जा चुके हैं।

Similar News