NASA: अंतरिक्ष से कैमरे में कैद हुआ बर्फ में लिपटा हिमालय और चमचमाती दिल्ली

NASA: अंतरिक्ष से कैमरे में कैद हुआ बर्फ में लिपटा हिमालय और चमचमाती दिल्ली

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-18 04:38 GMT
NASA: अंतरिक्ष से कैमरे में कैद हुआ बर्फ में लिपटा हिमालय और चमचमाती दिल्ली
हाईलाइट
  • अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के एक क्रू मेंबर ने ली तस्वीर
  • उत्तर भारत के कृषि उपजाऊ क्षेत्र का दिखा अद्भुत नजारा
  • चमचमा उठें दिल्ली और लाहौर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। NASA के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष से बर्फ में ढके हिमालय और चमकती हुई दिल्ली की तस्वीर ली है। जिसे सोशल मीडिया में शेयर किया गया है। इस खूबसुरत तस्वीर को वायरल होने में वक्त नही लगा और अब तक इसे 12 लाख से भी ज्यादा लोगों ने लाइक किया है,साथ ही लगातार कमेंट भी किए जा रहे है।

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार,अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन यानि कि आईएसएस में सवार चालक दल के सदस्य ने इस तस्वीर को अपने कैमरे में कैद किया हैं। नासा ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, बर्फ से ढके हिमालय पर्वत इस एक्सपोजर तस्वीर में हैं, जिसे आईएसएस के एक क्रू मेंबर ने ली हैं। दुनिया में सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला, हिमालय, भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों के बीच 50 मिलियन वर्षों के टकराव का परिणाम है।”

तस्वीर में दाई ओर, या हिमालय के दक्षिण में, “ उत्तर भारत और पाकिस्तान के कृषि उपजाऊ क्षेत्र” नजर आ रहे हैं। “ नई दिल्ली, भारत और लाहौर, पाकिस्तान की उज्जवल शहर की रोशनी और सौर विकिरण के प्रति प्रतिक्रियाशील वायुमंडलीय कणों के नारंगी, पतले हवा के नीचे भी दिखाई देती है।" बता दें कि इससे पहले नासा ने हबल टेलीस्कोप द्वारा ली गई एक विस्फोट होते तारे का वीडियो भी शेयर किया था, जो कि पृथ्वी से 70 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर था।

Tags:    

Similar News