चीन को सता रहा डर, पाकिस्तान में हो सकती है चीनी एम्बेसेडर की हत्या

चीन को सता रहा डर, पाकिस्तान में हो सकती है चीनी एम्बेसेडर की हत्या

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-22 11:33 GMT
चीन को सता रहा डर, पाकिस्तान में हो सकती है चीनी एम्बेसेडर की हत्या

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान से दोस्ती करना चीन के लिए एक बड़ा खतरा भी साबित हो सकता है। इसका पहला उदाहरण यह है कि अब चीन को पाकिस्तान में अपने एम्बेसडर की चिंता सताने लगी है। पाकिस्तान में चीनी एम्बेसडर को जान का खतरा बताया जा रहा है। यही कारण है कि चीन ने पाकिस्तान को सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए कहा है। चीन को आशंका है कि टेररिस्ट ग्रुप चीन के एम्बेसडर की हत्या कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने यह कदम एक आतंकी संगठन से मिल रही धमकी के चलते उठाया है।

 

राजदूत की सुरक्षा को लेकर चिंतित चीन ने पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय को निवेदन करते हुए पत्र लिखा है। चीनी दूतावास की ओर से यह पत्र 19 अक्टूबर को लिखा गया। पत्र में कहा गया है कि चीनी राजदूत की हत्या के मकसद से प्रतिबंधित आतंकी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) का एक आतंकी पाकिस्तान में घुस आया है, लिहाजा उनको राजदूत की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी करने होंगे।

 

अफगानिस्तान में चीन के एम्बेसडर रहे याओ जिंग को अब पाकिस्तान का नया एम्बेसडर बनाया गया है। उनसे पहले सुन वेडोंग पाकिस्तान में 3 साल तक चीन के एम्बेसडर थे। पाकिस्तान में चीन के अधिकारियों की सुरक्षा हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है और पाकिस्तान आर्मी को सीपीईसी और अन्य कई प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे चीनी नागरिकों को सुरक्षा मुहैया कराने का काम दिया गया है।

 

चीनी दूतावास की ओर से लिखे गए पत्र में अब्दुल वाली नाम के आतंकी के पासपोर्ट संबंधी जानकारी भी साझा की गई है। इसके अलावा आतंकी को यथाशीघ्र गिरफ्तार कर चीनी दूतावास को सौंपने की मांग की है। उधर, पाकिस्तानी मंत्रालय की ओर से इस चीनी दूतावास के पत्र पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई गई है। बता दें कि ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट पाकिस्तान से सटे चीनी इलाकों में चीनी मुस्लमानों के लिए काम करता है।

Similar News