चीन की राजधानी में नए मामलों की संख्या 10 से कम

चीन की राजधानी में नए मामलों की संख्या 10 से कम

IANS News
Update: 2020-07-04 19:00 GMT
चीन की राजधानी में नए मामलों की संख्या 10 से कम
हाईलाइट
  • चीन की राजधानी में नए मामलों की संख्या 10 से कम

बीजिंग, 4 जुलाई (आईएएनएस)। चीन की राजधानी पेइचिंग में कोविड-19 महामारी फिर से फैलने लगी। लेकिन इस बार पेइचिंग में पूरी तरह लॉकडॉउन नहीं हुआ। उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के अलावा, अन्य इलाकों में जीवन सामान्य है। अब महामारी पर नियंत्रण किया जा चुका है। 7 जुलाई तक पेइचिंग में लगातार 6 दिनों तक नए मामलों की संख्या 10 से कम है। अधिकाधिक मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल रही है।

अमेरिकी पत्रिका टाइम्स ने एक लेख में कहा कि पेइचिंग ने सिर्फ 21 दिनों में महामारी के फिर से फैलाव को रोक दिया है। इस बार मौत का कोई मामला नहीं आया।

चीन के फूतान विश्वविद्यालय के अधीनस्थ अस्पताल के प्रोफेसर चांग वनहोंग ने कहा कि पेइचिंग ने महामारी की रोकथाम में आदर्श की मिसाल कायम की है। हम महामारी के फिर से फैलाव की इजाजत नहीं देंगे।

इस बार पेइचिंग में स्थिति वुहान से अलग है। शुरू में कोरोना वायरस पर हमारी जानकारी इतनी ज्यादा नहीं थी और पर्याप्त तैयारी नहीं थी। अनिश्चितता के सामने पूरे शहर में लॉकडॉउन आपदा से बचने का एकमात्र उपाय था। हालांकि अब हम पूरी तरह से कोरोना वायरस नहीं समझते, लेकिन इसके फैलाव और प्रभाव पर हम अच्छे से जानते हैं। पेइचिंग में महामारी की रोकथाम की आपात व्यवस्था स्थापित हो चुकी है। आवश्यक समय में इसे तुरंत शुरू की जा सकती है।

टीका आने से पहले कोरोना वायरस का फैलाव समाप्त नहीं होगा। हमें लंबे समय तक इसकी रोकथाम करने की जरूरत है। जान बचाना फिर भी प्राथमिकता बनी हुई है, लेकिन हमें वायरस पर काबू पाने के लिए सोच-विचार करना चाहिए। लॉकडॉउन अर्थव्यवस्था पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। हमें खतरे के विभिन्न स्तर के अनुसार अलग-अलग कदम उठाना चाहिए।

इस पर पेइचिंग के अच्छे अनुभव हैं। पहला है डेटा। बिग डेटा हमें आवश्यक सूचना देता है। पेइचिंग ने एक हफ्ते में करीब 23 लाख लोगों का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किया। जिस किसी भी निवासी को संक्रमित होने की आशंका है, मोबाइल फोन के जरिए सूचना मिलती है। शहर के 300 से अधिक जिलों का खतरे के स्तर के अनुसार वर्गीकरण किया गया है। कम जोखिम वाले क्षेत्रों में आवश्यक रोकथाम में जीवन और व्यापार जारी है।

दूसरा है आपात व्यवस्था। सरकार, निजी विभाग और गैर-लाभकारी संगठन डेटा इकट्ठा करने और जारी करने में सहयोग करते हैं और एक साथ कदम उठाते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News