ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में करता है इजाफा: रिपोर्ट

ओमिक्रोन पर रिसर्च ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में करता है इजाफा: रिपोर्ट

IANS News
Update: 2021-12-28 10:00 GMT
ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में करता है इजाफा: रिपोर्ट
हाईलाइट
  • एंटीबॉडीज को चकमा दे सकता है ओमिक्रॉन

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। पूरे विश्व में ओमिक्रोन के मामलों में इजाफा हो रहा है और ये संक्रमण डेल्टा वेरिएंट के साथ देखने को मिल रहे हैं लेकिन यह पाया गया है कि ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। दक्षिण अफ्रीका,अमेरिका और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट वैक्सीन लगे लोगों में विकसित एंटीबॉडीज को चकमा दे सकता है लेकिन यह डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।

इस शोध में दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन लहर में संक्रमित उन लोगों को शामिल किया गया था जिन्हें पहले कोरोना वैक्सीन लगी थी और बिना वैक्सीन लगाए लगे लोग भी इसमें शामिल किए गए थे। इस अध्ययन में संक्रमण के 14 दिनों बाद ऐसे लोगों में ओमिक्रोन और डेल्टा से लड़ने वाली एंटीबॉडीज की क्षमता को मापा गया था। इसमें पाया गया कि ऐसे लोगों में ओमिक्रोन से लड़ने वाली एंटीबॉडीज में 14 गुना बढ़ोत्तरी देखी गई। यह भी पाया गया कि जिन लोगों में ओमिक्रोन संक्रमण हुआ था उनमें डेल्टा से लड़ने की क्षमता में इजाफा हुआ था और डेल्टा वेरिएंट की उन्हें संक्रमित करने की क्षमता पहले जितनी नहीं थी।

इस शोध में कहा गया है कि इस बार डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट कम घातक पाया गया है और इसका सकारात्मक प्रभाव यह है कि कोरोना का लोगों पर कम असर देखने को मिलेगा यानि उनमें ओमिक्रोन अधिक घातक रूप में सामने नहीं आ रहा है। विश्व के अनेक देशों में ओमिक्रोन के मामलों में इजाफा हो रहा है लेकिन कईं देशों में अभी भी डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण अधिक देखने को मिल रहे हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News