पाक में किन्नरों के भी हाल-बेहाल, रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

पाक में किन्नरों के भी हाल-बेहाल, रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-26 10:29 GMT
पाक में किन्नरों के भी हाल-बेहाल, रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

डिजिटल डेस्क,इस्लामाबाद। पाकिस्तान में छठवी बार हुई जनगणना ने सभी के होश उड़ा दिए हैं। रिपोर्ट ने पाक के एक अलग ही चेहरे को पूरी दुनिया के सामने लाकर रख दिया है। पाक में 207 मिलियन यानि 2 करोड़ 70 लाख आबादी में सिर्फ 10.418 किन्नर हैं । पाक एक मुस्लिम बहुल देश है, और वहां महिलाओं की हालत कितनी खराब है, ये आए दिन किसी न किसी बात से सामने आ ही जाता है, लेकिन वहां सिर्फ महिलाएं ही नहीं किन्नरों के प्रति भी ज्यादा सरकार सचेत नही इसका खुलासा खुद पाकिस्तानी जनगणना विभाग ने कर दिया है।

द ट्रिब्यून में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान की आबादी का कुल 0.05 प्रतिशत किन्नर हैं, जिनमें 7,651 ट्रांसग्रेंडर्स शहरी इलाकों में रहते हैं, और शेष 2,767 ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं। साथ ही ये बात भी सामने आयी कि पंजाब में 6,709, सिंध में 2,527, खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में 913, इस्लामाबाद में 133, बलूचिस्तान में 109 और संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों (फाटा) में 27 ट्रांसजेंडर रहते हैं..

साथ ही आपको ये भी बता दें कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार वहां रहने वाले किन्नरों को भी गिना गया ,जोकि एक अच्छी शुरुआत है, वहीं पाकिस्तानी ‘SHEMALE’ एसोसिएशन अध्यक्ष अलमास बॉबी ने भी पहली बार उनके समुदाय की अलग से की गई जनगणना का स्वागत किया और इसको एक अच्छी पहल बताया हैं।

Similar News