पाक विदेश मंत्री बोले- हम अमन के दूत हैं, मामला बिगाड़ना नहीं चाहते

पाक विदेश मंत्री बोले- हम अमन के दूत हैं, मामला बिगाड़ना नहीं चाहते

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-25 18:40 GMT
पाक विदेश मंत्री बोले- हम अमन के दूत हैं, मामला बिगाड़ना नहीं चाहते
हाईलाइट
  • महमूद कुरैशी ने कहा कि 'मैं बहुत कुछ कह सकता हूं.. लेकिन मैं मामला बिगाड़ना नहीं चाहता..
  • संयुक्त राष्ट्र के 73वें सत्र में शामिल होने के लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अमेरिका गई है।
  • सोमवार को उन्हें पाकिस्तान के विदेश मंत्री से भी मिलना था
  • लेकिन इस मुलाकात को रद्द कर दिया गया।

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का 73वां सत्र चल रहा है। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इसमें शामिल हुई हैं। यहां पर वे कई विदेशी समकक्षों के साथ मुलाकात कर रही है। सोमवार को उन्हें पाकिस्तान के विदेश मंत्री से भी मिलना था, लेकिन जम्मू कश्मीर में आर्मी और पुलिस जवानों के साथ पाकिस्तानी सेना की बर्बरता की घटना के चलते इस मुलाकात को रद्द कर दिया गया। इस पर महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि "मैं बहुत कुछ कह सकता हूं.. लेकिन मैं मामला बिगाड़ना नहीं चाहता.. हम अमन के दूत हैं और बेहतरी चाहते हैं... बिगाड़ने के लिए तो बस दो जुमले चाहिए।

 

 

गौरतलब है कि शुक्रवार को ही भारत ने पाकिस्तान के बातचीत के प्रस्ताव को नकार दिया था। भारत ने यह फैसला पाकिस्तान की ओर से आतंकवादी बुरहान वानी समेत 20 आतंकियों के महिमामंडन करने वाले डाक टिकट जारी किए जाने और शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में 3 पुलिसकर्मियों और बीएसएफ के एक जवान की बर्बर हत्या को लेकर लिया था। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर होने वाली इस बैठक के लिए पाकिस्तान से इसके लिए प्रस्ताव आया था। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच मीटिंग कराने का जिक्र किया था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के आग्रह पर विदेश मंत्रियों के बीच बैठक को मंजूरी दी थी।

बता दें कि सुषमा स्वराज ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अपने विदेशी समकक्षों से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। स्वराज ने पहले अपने मोरक्कन समकक्ष नासेर बोरीता के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान वाणिज्य, फार्मास्यूटिकल्स, साइबर सुरक्षा, रक्षा और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की गई। स्वराज ने इसके बाद यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोग से मुलाकात की और व्यापार, निवेश और वैश्विक, क्षेत्रीय हितों से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया। स्वराज और उनकी लिकटेंस्टीन समकक्ष ऑरेलिया फ्रिक ने भी व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए बातचीत की। इसके अलावा नेपाल, स्पेन और कोलंबिया के समकक्षों से भी सुषमा स्वराज ने मुलाकात की।

Similar News