पाकिस्तानी सेना पर दिखा ‘ग्रे लिस्ट’ का असर, 12 आतंकियों को सजा-ए-मौत

पाकिस्तानी सेना पर दिखा ‘ग्रे लिस्ट’ का असर, 12 आतंकियों को सजा-ए-मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-03 05:13 GMT
पाकिस्तानी सेना पर दिखा ‘ग्रे लिस्ट’ का असर, 12 आतंकियों को सजा-ए-मौत

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने वाला पाकिस्तान "ग्रे लिस्ट" में आने के बाद अब आतंकियों के खिलाफ आ गया है। ग्रे लिस्ट का पूरा असर पाकिस्तानी सेना पर दिख रहा है। पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को 12 खतरनाक आतंकियों के लिए मौत की सजा को मंजूरी दी है। ये सभी आतंकी देश में हुई कई आतंकी घटनाओं में शामिल हैं। ऑफिशियल रिपोर्ट्स में इसकी पुष्टि की गई है। 

 

8 सैनिकों सहित 26 नागरिकों की मौत के आरोपी आतंकियों को सजा


आतंकियों को सजा सुनाए जाने के मुद्दे को लेकर पाकिस्‍तान सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने बयान जारी किया है। ISPR के मुताबिक जनरल बाजवा ने देश में कानून - व्‍यवस्‍था को बिगाड़ने वाले छह और आतंकियों को सजा मौत की सजा सुनाई गई है। जिन आतंकियों को सजा सुनाई गई है वो सेनाओं के अलावा नागरिकों और एजेंसियों से जुड़े कर्मियों पर हमला करने के आरोपी हैं। इन हमलों में 8 सैनिकों सहित 26 नागरिकों की मौत हुई थी, जबकि करीब 133 लोग घायल हुए थे। 

 

शिया मस्जिद पर हमला करने वाले आतंकियों को भी सजा

बताया गया कि इनमें खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के पाराचिनार जिले में स्थित शिया मस्जिद पर हमला करने वाले आतंकी भी शामिल हैं। पहले दोषियों को मिलिट्री कोर्ट में पेश किया गया था। जिसके बाद सेना प्रमुख ने मौत की सजा को मंजूरी दी। पाकिस्‍तान में मिलिट्री कोर्ट्स की शुरुआत दिसंबर 2014 में पेशावर स्थिम आर्मी स्‍कूल पर आतंकी हमले के बाद हुई थी।

 

FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला 

गौरतलब है कि फाइनेंशियल एक्‍शन एंड टास्‍क फोर्स (FATF) पाकिस्तान को "ग्रे लिस्ट" में डाल चुका है, क्योंकि पाकिस्तान मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को वित्त पोषित करने के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य अवैध लेनदेन पर रोक लगाने में विफल रहा है।

Similar News