पहली डिजिटल जनगणना करने की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान पहली डिजिटल जनगणना करने की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

IANS News
Update: 2023-01-24 11:30 GMT
पहली डिजिटल जनगणना करने की तैयारी कर रहा पाकिस्तान
हाईलाइट
  • ऑनलाइन स्व-गणना

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) इस साल के अंत में देश की पहली डिजिटल आबादी और आवास जनगणना कराने की तैयारी कर रहा है, जो देश की सातवीं समग्र जनगणना भी होगी।

पीबीएस ने मंगलवार को शिन्हुआ को बताया कि ब्यूरो ने दक्षिण एशियाई देश के 992 केंद्रों पर 121,000 से अधिक जनगणना गणनाकार का 15-दिवसीय प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, जो 21 जनवरी को संपन्न हुआ।

ब्यूरो ने कहा, आधुनिक तकनीक और सटीक परिणामों की मदद से, डिजिटल जनगणना जनसंख्या के बारे में महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देगी, जिससे नौकरियों में समान अवसर और पूरे पाकिस्तान में संसाधनों तक पहुंच होगी। इसने कहा कि जनगणना दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जिसमें ऑनलाइन स्व-गणना और उसके बाद क्षेत्र गणना शामिल है।

पीबीएस ने लोगों से यह कहते हुए जनगणना में भाग लेने का आग्रह किया है कि एक जिम्मेदार नागरिक बनें और अपने और पाकिस्तान के लिए एक उज्जवल कल बनाने में अपनी भूमिका निभाएं। ब्यूरो ने 125,000 स्मार्ट टैबलेट और 121,000 प्रशिक्षित स्टाफ सदस्यों से सुसज्जित 495 जनगणना सहायता केंद्र स्थापित किए हैं।

पीबीएस के अनुसार, पाकिस्तान ने 2017 में अपनी छठी जनगणना की और निष्कर्ष निकाला कि देश की जनसंख्या 207.6 मिलियन थी, जो 1998 से 2017 तक 2.38 प्रतिशत बढ़ रही थी, जिसमें 106 मिलियन से अधिक पुरुष और 101 मिलियन महिलाएं शामिल थीं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News