रूस-यूक्रेन संकट पर किसी भी देश का पक्ष लेने से परहेज कर रहा पाकिस्तान

रूस -यूक्रेन तनाव रूस-यूक्रेन संकट पर किसी भी देश का पक्ष लेने से परहेज कर रहा पाकिस्तान

IANS News
Update: 2022-03-01 12:30 GMT
रूस-यूक्रेन संकट पर किसी भी देश का पक्ष लेने से परहेज कर रहा पाकिस्तान
हाईलाइट
  • शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपात सत्र में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है, जिसे रूस-यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए बुलाया गया है। पाकिस्तान में राजनयिक सूत्रों ने कहा कि इस्लामाबाद रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत की समझ के माध्यम से अंतिम रूप दिए गए शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है, इसलिए वह कोई पक्ष नहीं लेगा और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) जैसे वैश्विक मंचों पर संघर्ष पर चर्चा का हिस्सा नहीं बनना पसंद करेगा।

पाकिस्तान का फैसला ऐसे समय पर सामने आया है, जब प्रधानमंत्री इमरान खान ने पक्ष नहीं लेने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा है कि उनकी मॉस्को यात्रा केवल द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए थी। रूस की ओर से यूक्रेन पर अपना सैन्य आक्रमण शुरू करने से कुछ घंटे पहले ही प्रधानमंत्री इमरान खान ने मॉस्को का दौरा किया था, जिसमें रूस ने यूक्रेन की हवाई रक्षा प्रणाली और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था।

एक ओर जहां पाकिस्तान ने यूएनजीए में संघर्ष पर सभी महत्वपूर्ण चर्चा में भाग नहीं लेने का विकल्प चुना है, 100 से अधिक देशों की ओर से यूएनजीए के आपातकालीन सत्र को संबोधित किए जाने की उम्मीद है, जिसके मंगलवार को समाप्त होने की उम्मीद है। अमेरिका ने यूक्रेन से रूसी सेना की तत्काल वापसी की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूएनजीए ने 1950 के बाद से यूनाइटिंग फॉर पीस प्रस्ताव के तहत केवल 10 आपातकालीन सत्र आयोजित किए हैं। यूक्रेन-पोलिश सीमा पर कम से कम 1,500 पाकिस्तानी परिवार और छात्र फंसे हुए हैं, जो सीमा तक पहुंचने में मदद करने और शरण लेने के लिए पोलैंड में जाने में सक्षम होने में विफल रहने के लिए यूक्रेन में स्थित पाकिस्तानी दूतावास की आलोचना कर रहे हैं।

कई पाकिस्तानी छात्रों और परिवारों ने दुर्व्यवहार के बारे में शिकायत की है और जिसे वे पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों की अज्ञानता कहते हैं। उन्होंने कहा है कि उन्हें यूक्रेन-पोलैंड सीमा से कम से कम 20 मील पहले छोड़ दिया गया। यूक्रेन-पोलिश सीमा पर फंसे एक पाकिस्तानी छात्र ने कहा, ठंड के मौसम में हमें सीमा से 20 मील पहले सड़क पर छोड़ दिया गया। हमें सीमा तक पैदल ही चलना पड़ा। यह बहुत दुखद है कि हमारे अपने दूतावास द्वारा हमारे साथ कैसा व्यवहार किया गया है। दूसरा प्रमुख मुद्दा जिसका सामना पाकिस्तानी और अन्य कर रहे हैं, वह है यूक्रेन सीमा सुरक्षा बलों का इनकार, जो उन्हें सीमा पार करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। एक अन्य पाकिस्तानी छात्र ने कहा, सुरक्षा बल हमें सीमा पार नहीं करने दे रहे हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हम यूक्रेनियन नहीं हैं। वे पहले यूक्रेन के नागरिकों को भेजना पसंद कर रहे हैं और हमें रोक दिया गया है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News