आईएमएफ सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका से मांगी मदद

पाकिस्तान आईएमएफ सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका से मांगी मदद

IANS News
Update: 2022-06-17 09:01 GMT
आईएमएफ सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका से मांगी मदद
हाईलाइट
  • समझौते का आधार

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पुनरुद्धार के लिए अमेरिका से समर्थन मांगा है, क्योंकि सरकार द्वारा कई कठिन कदम उठाए जाने के बावजूद वैश्विक ऋणदाता को स्टाफ स्तर के समझौते पर सहमत होना बाकी है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम के साथ सरकार की आर्थिक टीम ने वाशिंगटन से समर्थन और अब तक की गई कार्रवाई की स्वीकृति मांगी है।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाने के लिए किए गए उपायों के बारे में ब्लोम को अवगत कराया गया।

वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल और वित्त राज्य मंत्री आयशा पाशा ने अमेरिकी दूत से मुलाकात की।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि आईएमएफ में अमेरिका सबसे बड़ा शेयरधारक है और अतीत में भी इस्लामाबाद को फंड के कार्यक्रम की समीक्षा को पूरा करने में मदद करने में भूमिका निभाई है।

अमेरिकी राजदूत को सूचित किया गया कि सरकार ने चुनौतीपूर्ण समय के बावजूद सकल घरेलू उत्पाद के 2.2 प्रतिशत के बराबर राजकोषीय समेकन का प्रस्ताव रखा है।

सूत्रों के अनुसार, तीन मुख्य दौर की बातचीत के बावजूद, जिसमें दो मौजूदा सरकार और कई आभासी संपर्क शामिल हैं। आईएमएफ ने गुरुवार दोपहर तक पाकिस्तान के साथ आर्थिक और वित्तीय नीतियों के लिए ज्ञापन (एमईएफपी) के मसौदे को साझा नहीं किया।

एमईएफपी किसी भी कर्मचारी स्तर के समझौते का आधार बनता है और अंतिम रूप दिए बिना, किसी भी औपचारिक कर्मचारी स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए जा सकते हैं।

पिछली सरकार द्वारा अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने के बाद इस साल मार्च से पाकिस्तान-आईएमएफ कार्यक्रम पटरी से उतर गया है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News