बेनजीर हत्‍याकांड: परवेज मुशर्रफ ने माना हत्या के पीछे व्यवस्था के लोगों की साजिश

बेनजीर हत्‍याकांड: परवेज मुशर्रफ ने माना हत्या के पीछे व्यवस्था के लोगों की साजिश

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-28 05:08 GMT
बेनजीर हत्‍याकांड: परवेज मुशर्रफ ने माना हत्या के पीछे व्यवस्था के लोगों की साजिश

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने पहली बार माना है कि पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की हत्या में व्यवस्था के ही कुछ अराजक लोगों को हाथ हो सकता है। आज ही के दिन भुट्टो की हत्या की गई थी। उनकी दसवीं बरसी पर परवेज मुशर्रफ ने ये टिप्पणी की है। पाकिस्तान की दो बार पीएम रही बेनजीर भुट्टो की हत्या की साजिश आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन ने रची थी। यह दावा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने किया है। इस खुलासे से पाकिस्तान में नया बवाल खड़ा हो सकता है। वहीं बेनजीर के बेटे बिलावल भुट्टो ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को उनका हत्यारा करार दिया है।

 

 

हालांकि जब मुशर्रफ पूछा गया कि "क्या व्यवस्था के अराजक तत्व भुट्टो की हत्या को लेकर तालिबान के संपर्क में थे इस पर मुशर्रफ का जवाब था "ऐसा हो सकता है क्योंकि हमारा समाज मजहब के आधार पर बंटा हुआ है।" बेनज़ीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी में एक आत्मघाती आतंकी हमले में हत्या कर दी गई थी। मुशर्रफ उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे और उन्होंने तालिबान के पूर्व नेता बेतुल्लाह महसूद पर हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया था।

 

मुशर्रफ ने दी सफाई


मुशर्रफ एक इंटरव्यू में कहा कि "भुट्टो की हत्या का उनका आकलन ठोस सबूत की जगह अनुमान पर आधारित था। उन्होंने कहा कि एक महिला जिसका झुकाव पश्चिम की ओर था उसे कुछ लोग संदेह से देखते थे। मेरे पास कोई सबूत उपलब्ध नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मेरा आकलन काफी सटीक है।" इंटरव्यू के दौरान मुशर्रफ ने हत्या में अपनी भूमिका से इंकार किया है। मुशर्रफ ने कहा कि मुझे इस बात पर हंसी आती है कि मुझ पर भुट्टो की हत्या कराए जाने का आरोप लगाया जा रहा है, मैं उनकी हत्या क्यूं कराउंगा।"


 

बेनजीर के बेटे ने कहा हत्यारे हैं मुशर्रफ

बेनजीर के बेटे बिलावल भुट्टो ने भी इंटरव्यू में कहा, "सच तो ये है कि मुशर्रफ ही मेरी मां का हत्यारा है।" बिलावल का आरोप पाकिस्तान के पत्रकार हामिद मीर के लेख से मेल खाता है जिसमें उनकी और बेनज़ीर की मुलाकात के दौरान संदेह जताया था कि उनकी हत्या की जा सकती है। वहीं आईएसआई के हवाले से पाकिस्तानी अखबार "द न्यूज इंटरनेशनल" में छपी रिपोर्ट में बताया गया कि ओसामा बिन लादेन ही पूरी साजिश की निगरानी कर रहा था। इसके लिए वह पाकिस्तान से अफगानिस्तान शिफ्ट हो गया था। 

 

आईएसआई ने भेजी थी ये रिपोर्ट

आईएसआई ने सबूत इकठ्ठा किए हैं उनके अनुसार, हत्या के लिए विस्फोटक ओसामा बिन लादेन के कूरियर द्वारा भेजे गए थे। ऐसी जानकारी आईएसआई ने तीन रिपोर्टों में दिसंबर 2007 में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय को भेजी थी। इसके साथ पूर्व अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के घर से बरामद पत्र भी भेजे गए थे। रिपोर्ट में कहा गया कि आंतरिक मंत्रालय को अलर्ट किया गया था कि ओसामा ने भुट्टो, तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ व जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल के प्रमुख फजलुर रहमान की हत्या का फरमान जारी किया है। 


 

चुनावी रैली के दौरान हुई थी हत्या 

बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी के लियाकत बाग इलाके में चुनावी रैली के दौरान बमों व बंदूकों से किए हमले में मौत हो गई थी। इस हमले में 21 अन्य लोगों की भी मौत हुई थी। मां की हत्या को लेकर बिलावल ने कहा, "ट्रिगर दबाने वाले से सबसे ज्यादा जिम्मेदार वह व्यक्ति है, जिसने उनकी सुरक्षा हटा ली थी।" इतने साल बीत जाने के बाद भी उनकी हत्या के पीछे की पूरी सच्चाई आज तक सामने नहीं आई। पाकिस्तान सरकार ने बेनजीर की हत्या पर पर्दा डालने का काम किया है। इसी साल अगस्त में एक अदालत ने बेनजीर की हत्या के मामले में दो पुलिस अधिकारियों को सजा सुनाई थी। पाक की अदालत ने आपराधिक लापरवाही बरतने पर पुलिस वालों को 17 साल की कैद की सजा सुनाई थी।

पाकिस्‍तान के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार में जन्मी बेनजीर देश के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की बेटी थीं और सिर्फ 35 साल की उम्र में देश की प्रधानमंत्री बन गई थीं। वह पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि किसी भी मुस्लिम देश में सत्‍ता की बागडोर थामने वाली पहली महिला थीं।

Similar News