राष्ट्रपति कोविंद ने प्रवासी भारतीयों को सराहा, गाम्बिया को 5 लाख डॉलर की सहायता

राष्ट्रपति कोविंद ने प्रवासी भारतीयों को सराहा, गाम्बिया को 5 लाख डॉलर की सहायता

ANI Agency
Update: 2019-08-01 01:30 GMT
राष्ट्रपति कोविंद ने प्रवासी भारतीयों को सराहा, गाम्बिया को 5 लाख डॉलर की सहायता
हाईलाइट
  • : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बुधवार को अपनी मेहनत के लिए और स्थानीय गैम्बियन समुदाय के साथ खुद को अच्छी तरह से आत्मसात करने के लिए भारतीय प्रवासी की सराहना की
  • जिससे अफ्रीकी राष्ट्र में देश के लिए एक अच्छी प्रतिष्ठा स्थापित हुई

डिजिटल डेस्क, बंजुल। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों की सात दिवसीय यात्रा के दौरान गाम्बिया पहुंचे। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय की जमकर सराहना की। बंजुल में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा, भारतीय समुदाय ने गाम्बिया के समाज में खुद को अच्छी तरह से जोड़ लिया है। खुद के लिए और भारत के लिए एक अच्छी छवि को स्थापित किया है। भारत के सफल प्रतिनिधि बनने के लिए मैं आपको बधाई देता हूं।

गाम्बिया के आर्थिक विकास में भारतीयों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, इसको लेकर कोविंद ने कहा, एक शिक्षक और अध्यापक होने के नाते आप राष्ट्र के निर्माण में एक सहयोगी की भूमिका में रहे हैं। उद्यमी के तौर पर आपने आर्थिक अवसरों का सृजन किया है। स्थानीय लोगों के कौशल को असरदार बनाया है। कारोबारी होने के नाते आपने वाणिज्य और दोनों देशों के बीच उद्योग में वृद्धि की है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, भारत गाम्बिया के बड़े कारोबारी साझेदारों में शामिल है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 2018-19 में 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पार हो गया था। इस तरह पिछले दो वर्षों में द्विपक्षीय कारोबार में लगभग 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

गाम्बिया के राष्‍ट्रपति एडम बैरो ने बांजुल हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति कोविंद का सैन्‍य सम्‍मान के साथ स्‍वागत किया। यहां दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधि स्‍तर की बातचीत हुई। राष्ट्रपति कोविंद ने गाम्बिया के अपने समकक्ष एडम बैरो के साथ व्‍यापक मुद्दों पर बातचीत की। भारत ने बुधवार को अफ्रीकी देश को कौशल विकास और कुटीर उद्योग परियोजनाओं में सहयोग के लिए 500,000 अमेरिकी डॉलर की सहायता की। 

गाम्बिया में भारत का दूतावास नहीं है। हालांकि भारत ने अफ्रीकी में 18 नए दूतावास खोलने का फैसला किया है। इनमें सात पश्चिमी अफ्रीका में खोले जाने हैं। भारत और गाम्बिया ने औषधि और होम्‍योपैथी की पारंपरिक प्रणालियों में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।  

Tags:    

Similar News