पुतिन ने ली खछ्यांग से मुलाकात की

पुतिन ने ली खछ्यांग से मुलाकात की

IANS News
Update: 2019-09-19 18:30 GMT
पुतिन ने ली खछ्यांग से मुलाकात की

बीजिंग, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को के क्रेमलिन में चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग से मुलाकात की।

ली खछ्यांग ने कहा कि चीन और रूस एक दूसरे का सबसे बड़े पड़ोसी देश हैं, 2019 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। कुछ समय पहले दोनों देशों के नेताओं ने चीन और रूस नए युग में नई रणनीतिक सहयोग साझेदारी बनाने पर आम सहमति जताई है।

ली खछ्यांग ने इस बार रूस की यात्रा के दौरान रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ चीन और रूस के प्रधानमंत्रियों के बीच 24वीं नियमित बैठक में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने के लिए चर्चा की।

ली खछ्यांग ने यह भी कहा कि चीन और रूस के बीच सहयोग का भविष्य उज्जवल है, चीन एक पट्टी एक मार्ग सुझाव और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन के आधार पर द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाएगा। इसके साथ ही चीन अपनी बाजार के खुलापन का विस्तार करेगा, ताकि रूस सहित और ज्यादा देशों की कंपनियों को मौके मिल सकें। हमें उम्मीद है कि चीन और रूस एक दूसरे के लिए खुलेपन का विस्तार कर सकते हैं। इससे दोनों की कंपनियों के लिए और ज्यादा सहयोग करने के मौके मिलेंगे।

पुतिन ने चीन स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि चीन रूसी कूटनीति की प्राथमिकता है। दोनों के बीच राजनयिक संबंध स्थापना के 70 सालों में दोनों के बीच संबंध और सहयोग में बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Similar News