फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में 16 जुलाई को होगी ट्रंप-पुतिन की मुलाकात

फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में 16 जुलाई को होगी ट्रंप-पुतिन की मुलाकात

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-28 18:07 GMT
फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में 16 जुलाई को होगी ट्रंप-पुतिन की मुलाकात
हाईलाइट
  • फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में ये मुलाकात होगी।
  • दोनों की मुलाकात 16 जुलाई को होगी।
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की तारीख
  • समय और जगह तय कर ली गई है।

डिजिटल डेस्क, वॉशिगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की तारीख, समय और जगह तय कर ली गई है। दोनों की मुलाकात 16 जुलाई को होगी। फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में ये मुलाकात होगी। दोनों देशों की सहमति से ये जगह तय की गई है। मॉस्को के क्रिमलिन और व्हाइट हाउस की तरफ से गुरुवार को एक साथ ये ऐलान किया गया। इस मुलाकात पर यूरोप में अमेरिका के सहयोगियों और अमेरिका में रूस के आलोचको की पैनी नजर है।

 



संबंध सुधारने को लेकर होगी चर्चा
व्हाइट हाउस की तरफ से आए बयान में कहा गया है, "इस मुलाकात में दोनों देशों के नेता राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वहीं दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने को लेकर भी इसमें चर्चा होगी।" इससे पहले ट्रंप और पुतिन दो बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मिल चुके हैं। ये मुलाकात अमेरिका के उन सहयोगियों को परेशान कर सकती है जो पुतिन को अपने साथ नहीं रखना चाहते। इनमें ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं। बता दें कि नवंबर 2017 में वियतनाम में ट्रंप और पुतिन की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा था कि उन्हें पुतिन की उस बात पर विश्वास है कि उन्होंने 2016 में हुए अमेरिका के चुनावों में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया था। ट्रंप की इस बात पर अमेरिका में उनकी खूब आलोचना हुई थी।

पुतिन और जॉन बोल्टन ने की थी मुलाकात
गौरतलब है कि बुधवार को क्रिमलिन में पुतिन से अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जॉन बोल्टन की मुलाकात हुई थी। इसमें दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात को लेकर चर्चा हुई थी। क्रिमलिन में पुतिन और अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जॉन बोल्टन की मुलाकात के बाद क्रिमलिन के सहायक यूरी उषाकोव ने बताया था कि मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच डील हुई है। इस डील के तहत रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जल्द ही शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। ये सम्मेलन दोनों देशों की सहमति से चुने गए किसी तीसरे देश में होगा।

Similar News