बेल्ट एंड रोड पहल में 43 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

बेल्ट एंड रोड पहल में 43 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

IANS News
Update: 2019-12-10 18:01 GMT
बेल्ट एंड रोड पहल में 43 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों के बेल्ट एंड रोड का सह-निर्माण अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंच और सीमा पार निवेश सम्मेलन को पेइचिंग में आयोजित हुआ। 43 देशों और क्षेत्रों के सरकारी विभागों, उद्योग और वाणिज्य जगतों, पेशेवर संस्थाओं और कंपनियों के 500 से अधिक लोगों ने इस में भाग लिया।

सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी लोगों का मानना है कि बेल्ट एंड रोड पहल ने विश्व आर्थिक व्यापारिक आवाजाही के लिए नया रास्ता मुहैया करवाया, जिसने वैश्विक आर्थिक वृद्धि के लिए नया स्थान खोला।

मौजूदा मंच के उद्घाटन समारोह में चीनी अंतरराष्ट्रीय व्यापार संवर्धन समिति की अध्यक्ष काओ यान ने कहा कि संरक्षणवाद, एकपक्षवाद की पृष्ठभूमि में बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण ने वैश्विक आर्थिक वृद्धि के लिए नयी जगह खोली, यह वैश्विक आर्थिक शासन की संपूर्णता का नया अभ्यास है।

आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष में अक्टूबर के अंत तक, चीन ने 137 देशों और 30 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ बेल्ट एंड रोड से संबंधित 197 सहयोगी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में चीन ने बेल्ट एंड रोड के तटीय देशों में करीब 9.5 खरब अमेरिकी डॉलर का आयात निर्यात किया। तटीय देशों में चीन का गैर वित्तीय प्रत्यक्ष निवेश 10 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा रहा।

विश्व व्यापार केंद्र संघ के मुख्य परिचालन अधिकारी(सीओओ) अरुण मानसिंह के विचार में बेल्ट एंड रोड पहल एक महत्वपूर्ण वैश्विक पहल है। उन्होंने कहा कि वे चीन में प्रवेश के लिए विदेशी कंपनियों को सहायता देना चाहते हैं, ताकि बेल्ट एंड रोड के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News