रूस और चीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमत : लावरोव

रूस और चीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमत : लावरोव

IANS News
Update: 2020-01-18 16:00 GMT
रूस और चीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमत : लावरोव
हाईलाइट
  • रूस और चीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमत : लावरोव

मास्को/बीजिंग, 18 जनवरी (आईएएनएस)। रूसी कार्यवाहक विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस और चीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमत हैं।

मास्को में संवाददाता सम्मेलन में लावरोव ने कहा कि 2019 में रूस-चीन व्यापक रणनीतिक सहयोग साझेदारी को और आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले जून में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की रूस यात्रा के दौरान, दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी ने एक नए युग में प्रवेश किया। रूस और चीन के बीच राजनीतिक सहयोग ने वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय वातावरण को स्थिर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लावरोव ने कहा कि रूस और चीन के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर समान रुख है। उन्होंने कहा कि विश्व शांति और विकास पर रूस और चीन की स्थिति स्पष्ट रूप से दो प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षरित कई दस्तावेजों में दर्ज है, जिसने रूस-चीन संबंधों को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। रूस और चीन हमेशा संयुक्त राष्ट्र के ढांचे के भीतर एक-दूसरे का सक्रिय रूप से समन्वय और समर्थन करते हैं, और संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा वकालत किए गए बुनियादी सिद्धांतों का पालन करते हैं।

लावरोव ने यूरोपीय संघ, जापान, भारत और यूक्रेन जैसे देशों और क्षेत्रों के साथ संबंधों की भी चर्चा की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि रूस बिना किसी पूर्व शर्त के नई सामरिक शस्त्र नवीनीकरण संधि के विस्तार के लिए खड़ा है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Tags:    

Similar News