रूस ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खेरसॉन शहर पर कब्जा किया

रूस-यूक्रेन युद्ध रूस ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खेरसॉन शहर पर कब्जा किया

IANS News
Update: 2022-03-02 15:01 GMT
रूस ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खेरसॉन शहर पर कब्जा किया
हाईलाइट
  • खेरसॉन एक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है
  • यूक्रेन में रूसी सेना ने 60 से अधिक अतिरिक्त सैन्य ठिकानों पर हमला किया

डिजिटल डेस्क, कीव। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दक्षिणी तटीय हिस्से में एक प्रांतीय राजधानी खेरसॉन पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को एक ब्रीफिंग में यह घोषणा की। इसने कीव में एक टीवी टावर सहित यूक्रेन के साइप्स बुनियादी ढांचे का हिस्सा होने का दावा करने वाले हमलों की भी पुष्टि की। खेरसॉन एक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है और काला सागर और नीपर नदी पर एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है।

मंत्रालय ने कहा कि खेरसॉन में नागरिक बुनियादी ढांचा सामान्य रूप से चल रहा है, जिसमें भोजन या अन्य आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। इसने कहा कि शहर की सरकार और रूसी सेना इस बात पर बातचीत कर रही थी कि क्षेत्र में व्यवस्था और सार्वजनिक सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए। मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने बताया कि यूक्रेन में रूसी सेना ने 60 से अधिक अतिरिक्त सैन्य ठिकानों पर हमला किया था, जिससे यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे के नष्ट किए गए तत्वों की कुल संख्या 1,500 से अधिक हो गई है।

अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा कि रूसी हमलों के लक्ष्यों में कीव में एक टीवी टावर भी शामिल है। रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यह यूक्रेन द्वारा मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सैन्य बुनियादी ढांचे का हिस्सा था। प्रवक्ता ने कहा कि इस पर एक सटीक गोला बारूद से सटीक रूप से निशाना साधा गया, जिससे आस-पास की इमारतों को कोई नुकसान नहीं हुआ।

रूसी सेना ने एक यूक्रेनी सैन्य साइप्स सेंटर पर हमला करने की अपनी मंशा की घोषणा की और इसे टावर पर स्ट्राइक से कई घंटे पहले प्रासंगिक टेक्नोलॉजिकल साइट कहा जाता था। यूक्रेनी पक्ष ने कहा कि हमले में पांच लोग मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए, जिसने कथित तौर पर देश में कुछ टेलीविजन प्रसारणों को भी बाधित कर दिया। बीबीसी ने बताया कि लगभग 300,000 लोगों के इस दक्षिणी शहर पर कब्जा करना रूसी सेना के लिए एक बड़ी जीत होगी।

यह रूसी हाथों में पड़ने वाला सबसे बड़ा शहर है और रणनीतिक रूप से यह सेना के लिए एक महत्वपूर्ण आधार होगा। खेरसॉन अपने आप में एक महत्वपूर्ण काला सागर बंदरगाह और एक औद्योगिक केंद्र है। खेरसॉन को नियंत्रित करने का अर्थ है एक प्रमुख जल स्रोत को भी नियंत्रित करना। बीबीसी ने बताया कि रूस द्वारा क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा करने के बाद यूक्रेन ने उत्तरी क्रीमियन नहर को क्षतिग्रस्त कर दिया, इसलिए क्रीमिया में ताजे पानी की अधिकांश आपूर्ति बंद कर दी गई, जिससे इस जुड़े हुए क्षेत्र में पानी की कमी हो गई। रूस के सैन्य आक्रमण के पहले लक्ष्यों में से एक उस जलमार्ग को खोलना और क्रीमिया को पानी की आपूर्ति बहाल करना है। रात में रूसी वाहन खेरसॉन के सिटी सेंटर में घुस गए थे। मेयर इगोर कोलिखायेव ने बुधवार की सुबह कहा कि अब तो शहर को एक चमत्कार की जरूरत है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News