रूस ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर किया कब्जे का दावा, ब्रिटेन ने नकारा

रूस-यूक्रेन विवाद रूस ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर किया कब्जे का दावा, ब्रिटेन ने नकारा

IANS News
Update: 2022-02-26 14:30 GMT
रूस ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर किया कब्जे का दावा, ब्रिटेन ने नकारा
हाईलाइट
  • ब्रिटेन सरकार के सशस्त्र बलों के उप मंत्री ने कहा कि रूस अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रहा

डिजिटल डेस्क, कीव। ब्रिटेन के सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हेप्पी ने रूस के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने कहा था कि उसने दक्षिणपूर्वी शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया है। द गार्जियन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन सरकार के सशस्त्र बलों के उप मंत्री ने कहा कि रूस अपने शुरुआती उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रहा है और कीव के बाहर लड़ाई रूसी विशेष बलों की यूनिट्स तक सीमित थी। वहीं दूसरी ओर रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर कब्जा करने का दावा किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात का दावा किया है कि उसने अब शहर पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। कीव पर भी अपना कब्जा करने के लिए रूस लगातार हमले कर रहा है।

रूसी सेना द्वारा मेलिटोपोल पर कब्जा करने के दावे को ब्रिटिश सशस्त्र बलों के मंत्री हेप्पी ने नकार दिया है। हेप्पी ने कहा कि अभी कोई कब्जा नहीं किया गया है और राजधानी कीव में आगे बढ़ने वाले बख्तरबंद गाड़ियों को यूक्रेनी सेना द्वारा रोक दिया गया है। बीबीसी रेडियो 4 टुडे कार्यक्रम से बात करते हुए, जेम्स हेप्पी ने कहा कि यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर कब्जे में लेने का लक्ष्य सफल नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन रूसी दावों पर विश्वास नहीं करता है कि उसने दक्षिण पूर्वी शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया है।

द गार्जियन ने उनके हवाले से बताया कि रूस के पहले दिन के सभी उद्देश्य खेरसॉन, मारियुपोल, सूमी और यहां तक कि मेलिटोपोल को कब्जे में लेने का उद्देश्य सफल नहीं हो सका है और ये इलाके अभी भी यूक्रेन के पास ही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वास्तविकता यह है कि कीव को घेरने के लिए बेलारूस और उत्तर की ओर से आने वाले बख्तरबंद अभी भी दूर हैं, क्योंकि उन्हें इस अविश्वसनीय यूक्रेनी प्रतिरोध से रोक दिया गया है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News