जापान की शत्रुतापूर्ण गतिविधियों के बीच रूस ने रक्षा क्षमता को मजबूत करने के संकेत दिए

रूस जापान की शत्रुतापूर्ण गतिविधियों के बीच रूस ने रक्षा क्षमता को मजबूत करने के संकेत दिए

IANS News
Update: 2022-05-26 05:00 GMT
जापान की शत्रुतापूर्ण गतिविधियों के बीच रूस ने रक्षा क्षमता को मजबूत करने के संकेत दिए
हाईलाइट
  • दुनिया में शांति
  • स्थिरता और सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस ने कहा है कि वह जापान की शत्रुतापूर्ण गतिविधियों पर करीब से नजर रख रहा है। साथ ही जवाब में रूस अपनी रक्षा क्षमता को और मजबूत करने में लगा हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने मंगलवार को चीन और रूसी वायु सेना द्वारा संयुक्त रणनीतिक हवाई गश्त के खिलाफ जापान के तथाकथित विरोध एक बयान में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि रूसी और चीनी सेनाओं के बीच सहयोग द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और नियमित संयुक्त हवाई गश्त ने दोनों सशस्त्र बलों के बीच उच्च स्तर के आपसी विश्वास और बातचीत का प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि ये गश्त अंतरराष्ट्रीय कानून के मानदंडों के अनुसार सख्ती से आयोजित की गई और एशिया-प्रशांत क्षेत्र और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्यों को पूरी तरह से पूरा किया।

जखारोवा ने पहले से ही पारंपरिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों से बने रहने, उनके लक्ष्यों और सामग्री को विकृत करने और उन्हें यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान के साथ गलत तरीके से जोड़ने के लिए टोक्यो की आलोचना की। राजनयिक ने जापान के तथाकथित विरोध को निराधार और बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया।

जखारोवा ने जोर देकर कहा कि जापानी सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के गैर-क्षेत्रीय बाहरी लोगों के साथ सैन्य-राजनीतिक सहयोग के निर्माण में तेजी ला रही है और रूसी सीमाओं के पास अभूतपूर्व पैमाने के संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रही है। जापान ऑस्ट्रेलिया-यूके-यूएस (एयूकेयूएस) त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी से जुड़ने की कोशिश कर रहा है, अपने क्षेत्र में अमेरिकी मध्यम और छोटी दूरी की मिसाइलों को तैनात करने की संभावनाओं को परख रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News