UN में बोला नॉर्थ कोरिया- किसी भी वक्त छिड़ सकता है परमाणु युद्ध

 UN में बोला नॉर्थ कोरिया- किसी भी वक्त छिड़ सकता है परमाणु युद्ध

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-17 12:18 GMT
 UN में बोला नॉर्थ कोरिया- किसी भी वक्त छिड़ सकता है परमाणु युद्ध

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और गहराता जा रहा है। यहां साउथ कोरिया और अमेरिका के संयुक्त युद्धाभ्यास के बीच नॉर्थ कोरिया ने परमाणु युद्ध छिड़ने की चेतावनी दी है। यूनाइटेड नेशंस में नॉर्थ कोरिया के डेप्यूटी हाई कमिश्नर किम इन रियोंग ने सोमवार को कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव पर कहा है कि हालात बहुत खराब हो चुके हैं और किसी भी वक्त परमाणु युद्ध छिड़ सकता है।

किम इन रियोंग ने इस बढ़ते तनाव के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि दुनिया में सिर्फ नॉर्थ कोरिया ऐसा देश है जो 1970 के दशक से ही अमेरिका द्वारा सीधे परमाणु हमले के खतरे में रह रहा है। रियोंग ने  कहा, "अब हम भी परमाणु हथियारों से सम्पन्न हैं। हमारे पास ऐटम बम, हाइड्रोजन बम और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइले हैं। पूरा अमेरिका हमारी मिसाइलों की जद में है।" उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका ने हमारे क्षेत्र में घुसने की कोशिश की तो उसे सजा देने के लिए नॉर्थ कोरिया तैयार है।" साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नॉर्थ कोरिया को अपनी सुरक्षा के अधिकार के तहत परमाणु हथियार रखने का हक है।

अमेरिका और साउथ कोरिया के ताजा सैन्य अभ्यास पर किम इन रियोंग ने कहा कि हर साल बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास किया जा रहा है, जो कि क्षेत्र में और ज्यादा तनाव पैदा करता है। साथ ही उन्होंने अपने नेता किम जोंग-उन को मारे जाने के लिए अमेरिकी सीक्रिट ऑपरेशन पर भी चर्चा की और इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बताया।

किम ने यह भी कहा कि जब तक अमेरिका की ओर से युद्धक धमकियां और तनाव बढ़ाने वाली सैन्य गतिविधियां बंद नहीं होती, तब तक नॉर्थ कोरिया अपने न्यूक्लियर टेस्ट को लेकर यूएन में कोई बातचीत नहीं करेगा। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने रविवार को यह कहा था कि पहला बम गिरने तक वे नॉर्थ कोरिया से शांति के लिए राजनयिक प्रयास जारी रखेंगे।

Similar News