किम जोंग से मिलकर आए डेलिगेशन ने कहा- परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार है नॉर्थ कोरिया

किम जोंग से मिलकर आए डेलिगेशन ने कहा- परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार है नॉर्थ कोरिया

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-06 14:09 GMT
किम जोंग से मिलकर आए डेलिगेशन ने कहा- परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार है नॉर्थ कोरिया
हाईलाइट
  • उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश तनाव कम करने के लिए हॉटलाइन कम्युनिकेशन चैनल तैयार करने पर भी राजी हुए हैं।
  • नॉर्थ कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों को निष्क्रिय करने और भविष्य में परमाणु परीक्षणों को न करने से जुड़ी बातचीत के लिए हामी भर दी है।
  • यह बात हाल ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के साथ एक मीटिंग करके लौटे साउथ कोरिया के डेलिगेशन ने कही है।

डिजिटल डेस्क, सियोल। नॉर्थ कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों को निष्क्रिय करने और भविष्य में परमाणु परीक्षणों को न करने से जुड़ी बातचीत के लिए हामी भर दी है। यह बात हाल ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के साथ एक मीटिंग करके लौटे साउथ कोरिया के डेलिगेशन ने कही है। डेलिगेशन ने बताया है कि किम जोंग ने इसके साथ ही अप्रैल में साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट के साथ एक मीटिंग में शामिल होने पर भी सहमति जताई है।

साउथ कोरिया प्रेजिडेंशियल नैशनल सिक्यॉरिटी डायरेक्टर चुंग यी-योंग ने बताया कि कोरियाई प्रायद्वीप में फैले तनाव के बीच दोनों कोरियन देशों ने बॉर्डर विलेज पर तीसरी समिट में शामिल होने पर सहमति दी है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश तनाव कम करने के लिए हॉटलाइन कम्युनिकेशन चैनल तैयार करने पर भी राजी हुए हैं।
 



चुंग ने बताया, "उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए स्पष्ट इच्छा जाहिर की है। नॉर्थ कोरिया का कहना है कि यदि उनके देश को मिल रही सैन्य संबंधी धमकियां मिलना बंद हो जाती है और उनके देश की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है तो उन्हें अपने परमाणु हथियारों की जरूरत नहीं है।" चुंग ने यह भी कहा कि नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका से बातचीत के लिए हामी भरते हुए यह भी कहा है कि वे बातचीत तक वर्तमान में चल रहे परमाणु परीक्षण कार्यक्रमों को टाल देंगे और अगर सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है तो वे अपना परमाणु कार्यक्रम बंद कर देंगे।

गौरतलब है कि चुंग के नेतृत्व में साउथ कोरिया का 10 सदस्यीय एक डेलिगेशन नॉर्थ कोरिया पहुंचा था। दो दिवसीय इस यात्रा में इस डेलिगेशन ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग से मुलाकात की और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने पर विस्तृत चर्चा हुई। इस दौरान किम जोंग ने साउथ कोरियाई डेलिगेशन के साथ डिनर भी किया।

Similar News