चीन में 90 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

चीन में 90 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

IANS News
Update: 2020-06-02 15:01 GMT
चीन में 90 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

बीजिंग, 2 जून (आईएएनएस)। चीन में 90 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है। नये रोजगार से लोगों की आय में बढ़ोत्तरी होगी और आय से उपभोग को भी बढ़ाया जाएगा और इससे अन्य उद्योगों के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय कमेटी के तहत आर्थिक आयोग के उप प्रधान यांग वेई मीन ने कहा कि इस वर्ष सरकार ने 90 लाख नये रोजगार मौके तैयार करने का लक्ष्य तय किया है। इस वर्ष की राजकोषीय नीति और अधिक सक्रिय होगी और मौद्रिक नीति अधिक प्रभावी होगी।

यांग वेई मीन ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक अर्थव्यवस्था को गंभीर मंदी की प्रवृत्ति का सामना करना पड़ रहा है। चीन को भी अस्थिरता और अनिश्चितता की दुनिया में अपना विकास ढ़ूंढ़ना पड़ेगा। इसी स्थिति में डबल साइकिल मॉडल चीन के भावी विकास का नया विचार बनेगा। इसलिए चीन के विशाल घरेलू बाजार को उजागर बनाया जाना चाहिये। और इसे चीन के आर्थिक विकास की मुख्य शक्ति बनाया जाएगा।

उनका मानना है कि रोजगार को स्थिर बनाने और आजीविका की रक्षा करने से ही महामारी से दमनकारी उपभोक्ता मांग को मुक्त किया जाएगा और आर्थिक विकास में खपत की भूमिका को बढ़ाया जाएगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Tags:    

Similar News