न्यूयॉर्क में ब्लास्ट से पहले आरोपी अकायद उल्ला ने FB पर ट्रंप से कही ये बात

न्यूयॉर्क में ब्लास्ट से पहले आरोपी अकायद उल्ला ने FB पर ट्रंप से कही ये बात

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-13 04:26 GMT
न्यूयॉर्क में ब्लास्ट से पहले आरोपी अकायद उल्ला ने FB पर ट्रंप से कही ये बात

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क । न्यूयॉर्क पुलिस ने ISIS से प्रभावित मूल रूप से बांग्लादेश निवासी अकायद उल्ला को गिरफ्तार कर लिया है। अकायद उल्ला पर आरोप है कि उसने एक मेट्रो स्टेशन में घर में बनाए गए उपकरण से धमाका किया। इस घटना में आरोप समेत चार लोग घायल हो गए थे। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने खुलासा किया है कि अकायद ने ब्लास्ट करने से पहले अपने फेसबुक पर लिखा कि "ट्रंप आप अपने देश की रक्षा करने में असफल हो गए"।

 

 

सुरक्षा एजेंसी कर रही आरोपी के घर की तलाशी

 

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने ट्वीट किया कि "अकायद पर आपराधिक रूप से एक हथियार रखने, आतंकी धमकी देने और आतंकवाद का समर्थन करने के आरोप है। बताया जा रहा है कि धमाके में बुरी तरह जख्मी अकायद अस्पताल में गंभीर स्थिति में भर्ती है। जानकारी के अनुसार अकायद ने उपकरण बनाने के लिए पाइप, कीलों, 9 वोल्ट की एक बैटरी और क्रिसमस लाइट्स का उपयोग किया था। जिसे उसने अपने शरीर पर लगा लिया था। एजेंसियां फिलहाल उसके घर की तलाशी में जुट गई हैं। बता दें कि आरोपी ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया।

 

 

गाजा में इज़रायली कार्रवाई के जवाब में घटना

घटना की जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उसने आईएसआईएस के प्रति वफादारी जताई है और कहा कि उसने गाजा में इज़रायली कार्रवाई के जवाब में इस घटना को अंजाम दिया है। हालांकि, अब तक किसी संगठन ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। न्यूयॉर्क पुलिस इसे आतंकवाद से जुड़ी घटना के तौर पर ही देख रही है। बता दें कि 27 साल के बांग्लादेशी अकायद उल्ला ने अमेरिका से सबसे बड़े और व्यस्त बस टर्मिनल के पास इस आत्मघाती हमले को अंजाम दिया। उस पर पांच संघीय आतंकी संबंधी और तीन राज्य संबंधी आरोप दर्ज किए गए हैं।

 

 

2014 में उल्ला का ISIS की तरफ हुआ झुकाव

पुलिस के अनुसार, आरोपी अकायद उल्ला पिछले सात सालों से अमेरिका में रह रहा था। बताया जा रहा है कि उल्ला का ISIS की तरफ झुकाव 2014 में शुरू हो गया था। उसने साल भर पहले ही विस्फोटक बनाने की प्रक्रिया पर रिसर्च शुरू कर दी थी। अभी दो-तीन सप्ताह पहले से उसने इस घटना को अंजाम देने के लिए जरूरी सामानों को इकट्ठा करना शुरू किया था।

 

इस हमले के एक दिन बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि "कांग्रेस अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए आव्रजन सुधार लागू करे। ट्रंप ने कहा, पिछले 2 महीने में यह दूसरा आतंकी हमला है। कांग्रेस अमेरिकी लोगों की रक्षा करने के लिए विधायी सुधार लागू करे। यह संदिग्ध हमारे देश में विस्तारित पारिवारिक श्रृंखला आव्रजन के जरिए आया जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के अनुकूल नहीं है।"

 

Similar News