इंटरनेशनल फाइनेंस सिस्टम के लिए खतरा बना पाकिस्तान, FATF ने ग्रे लिस्ट में डाला नाम

इंटरनेशनल फाइनेंस सिस्टम के लिए खतरा बना पाकिस्तान, FATF ने ग्रे लिस्ट में डाला नाम

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-30 07:38 GMT
इंटरनेशनल फाइनेंस सिस्टम के लिए खतरा बना पाकिस्तान, FATF ने ग्रे लिस्ट में डाला नाम
हाईलाइट
  • FATF ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में डाल दिया है।
  • ग्रे लिस्ट में पाकिस्तान 9 वां देश है।
  • यह फैसला पेरिस में चल रहे फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक में लिया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकवादियों को फंडिंग करने के मामले में पाकिस्तान को जोरदार झटका लगा है। FATF ने पाकिस्तान को "ग्रे लिस्ट" में डाल दिया है। यह फैसला पेरिस में चल फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक में लिया गया है। "ग्रे लिस्ट" में पाकिस्तान 9 वां देश है, जिसके बारे में कहा गया है कि उसने आतंकियों को फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर तत्काल रोक नहीं लगाई तो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय व्यवस्था खतरे में पड़ सकती है। 

 

 

भारत ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा पाकिस्तान को "ग्रे लिस्ट" में डालने का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर आतंकवाद को प्रश्रय देने के लिए पाक को घेरा भी है। बता दें कि आतंक की फंडिंग रोक पाने में विफल रहने की वजह से FATF ने पाक को "ग्रे लिस्ट" में डाला है। इस लिस्ट में इथोपिया, सर्बिया, श्रीलंका, सीरिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, ट्यूनिशिया और यमन भी शामिल है। 

 

 

FATF के मुताबिक ये नौ देश अगर आतंकवादियों को फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ कदम उठाते हैं तो ये अंतरराष्ट्रीय वित्त प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स का उद्देश्य उस अवैध लेन देन को रोकना है, जिसका इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने में हो सकता है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान में हाफिज सईद अंतरराष्ट्रीय आतंकी और जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा, जैश -ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन सक्रिय हैं। भारत ने उम्मीद जताई है कि वैश्विक चिंताओं को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान भी अपनी जमीन से आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए विश्वसनीय उपाय करेगा। 

 

Similar News