एयर स्ट्राइक: तनाव के बीच ट्रंप बोले- ईरान कभी हासिल नहीं कर सकेगा परमाणु हथियार

एयर स्ट्राइक: तनाव के बीच ट्रंप बोले- ईरान कभी हासिल नहीं कर सकेगा परमाणु हथियार

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-06 17:22 GMT
एयर स्ट्राइक: तनाव के बीच ट्रंप बोले- ईरान कभी हासिल नहीं कर सकेगा परमाणु हथियार
हाईलाइट
  • ईरान के पास परमाणु हथियार कभी भी नहीं होगा : ट्रंप
  • कासिम सुलेमानी की मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनाव जारी
  • सुलेमानी के आतंकी अभियान को रोकने का फैसला सही : माइक पोम्पिओ

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। ईरानी जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान में तनातनी बढ़ती ही जा रही है। एक तरफ ईरान ने अमेरिका से बदला लेने का ऐलान कर दिया है, तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी धमकी दी है कि यदि अमेरिका की संपत्ति या किसी भी नागरिक को जरा सी भी खरोंच आती है तो ईरान को इसका खामियाजा भुगतना होगा। इसी बीच ट्रंप ने सोमवार को अपने ट्वीट में लिखा कि "ईरान के पास परमाणु हथियार कभी भी नहीं होगा।"

 

 

दरअसल इससे पहले ईरानी मीडिया चैनल में बताया गया था कि अब ईरान किसी भी कीमत में अपने साल 2015 के परमाणु समझौते का पालन नहीं करेगा और वह अपना परमाणु कार्यक्रम एक बार फिर शुरू करेगा। इसी के बाद भड़के ट्रंप का यह बयान सामने आया है। इससे पहले ट्रंप ने धमकी दी थी कि वे ईरान की सांस्कृतिक स्थलों को निशाना बना सकते हैं।

ट्रंप ने सही किया : माइक पोम्पिओ
वहीं एयर स्ट्राइक के फैसले पर अमेरिकी सेक्रेट्री माइक पोम्पिओ ने ट्रंप का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि "यह साफ है कि विश्व सुरक्षित है। कासिम सुलेमानी अब दुनिया में नहीं रहा। ट्रंप ने सुलेमानी के आतंकी अभियान को रोकने का सही फैसला किया। वह अमेरिका के खिलाफ था और उसके भविष्य की योजनाओं को रोका गया।"

 

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनातनी के चलते दुनियाभर में तीसरे विश्व युद्ध की चर्चा होने लगी है। दोनों ही देश एक-दूसरे को लगातार धमकी दे रहे हैं। इस बीच भारत, फ्रांस, रूस और तुर्की सहित दुनियाभर के कई देशों ने अमेरिका और ईरान से संयम बरतने की मांग की है। हालांकि ट्रंप ने अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि यह दोनों देशों का आपसी मामला है और इसमें कोई भी हस्तक्षेप न करे।

Tags:    

Similar News