ट्रंप बोले -24 से 48 घंटों में सीरिया पर लिया जाएगा बड़ा फैसला

ट्रंप बोले -24 से 48 घंटों में सीरिया पर लिया जाएगा बड़ा फैसला

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-09 17:54 GMT
ट्रंप बोले -24 से 48 घंटों में सीरिया पर लिया जाएगा बड़ा फैसला

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। सीरिया में हुए कैमिकल अटैक के बाद अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने हमले में शामिल लोगों को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी थी। अब सोमवार को ट्रंप ने कहा है कि 24 से 48 घंटों के अंदर सीरिया पर बड़ा फैसला लिया जाएगा। माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पिछले साल की तरह इस साल भी मिसाइल हमले का आदेश दे सकते है। बता दें कि शनिवार को सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घोउटा में हुए हवाई हमले में करीब 70 लोगों की मौत हो गई थी। जानकारी के मुताबिक जहरीली गैस से ये हमला किया गया था।

राष्ट्रपति बशर अल-असद को कहा था जानवर
इससे पहले रविवार को ट्वीट करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, सीरिया में मूर्खतापूर्ण केमिकल हमले में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मौत हो गई। जहां पर केमिकल हमला हुआ, उसको सीरियाई सेना ने चारो ओर से घेर रखा है। ऐसे में वहां दुनिया के बाहर से कोई पहुंच ही नहीं सकता है। इस हमले के लिए असद (सीरिया के राष्ट्रपति) का समर्थन करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, रूस और ईरान जिम्मेदार हैं। इनको इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

पुतिन पर लगाया था अल-असद का समर्थन करने का आरोप
डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरान पर सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करने का आरोप लगाया था। इस दौरान उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद को जानवर तक कह डाला था। वहीं ट्रंप ने एक और ट्वीट किया उन्होंने कहा था, अगर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी आगे बढ़कर कदम उठाते, तो सीरियाई आपदा का बहुत पहले ही खात्मा हो गया होता. जानवर असद इतिहास में निंदनीय होगा।

कैमिकल अटैक में 70 लोगों की मौत
बता दें कि शनिवार को सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घोउटा में हुए हवाई हमले में करीब 70 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक जहरीली गैस से हमला किया गया था। हालांकि सीरिया की सरकार ने कैमिकल अटैक होने की बात से इनकार कर दिया था। ग़ूटा में विपक्ष का समर्थन करने वाली मीडिया के मुताबिक इस हमले में एक हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मीडिया का कहना है कि कथित रूप से एक हेलिकॉप्टर के जरिए बैरल बम फेंका गया जिसमें सेरेन और टॉक्सिक नर्व एजेंट थे। 

Similar News