संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का ट्विटर अकाउंट हैक

संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का ट्विटर अकाउंट हैक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-14 08:26 GMT
संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का ट्विटर अकाउंट हैक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सयुंक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का ट्विटर अकाउंट हैक होने का मामला सामना आया है। बता दें कि सैयद के अकाउंट से पाकिस्तान के झंडे और वहां के राष्ट्रपति ममनून हुसैन की तस्वीर पोस्ट कर दी गई है। इसके साथ ही रविवार तड़के पोस्ट के साथ सैयद के अधिकारिक अकाउंट को वेरिफाइड करने वाला ब्लू टिक भी गायब कर दिया गया। हैकरों ने इसके साथ ही उनके अकाउंट पर तुर्की भाषा में कुछ लिखकर भी पोस्ट कर दिया था। इस पूरे मामले को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह काम पाकिस्तान के आतंकी हैकर्स का ही है हालांकि कुछ समय बाद ये तस्वीरें हटा दी गयी हैं और ट्वीट भी डिलीट कर दिया गया।

बता दें कि इस घटना के बाद पूर्व विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, "मैं वापस आ गया हूं। मुझे शांत करने के लिए केवल हैक काफी नहीं है। शुक्रिया ट्विटर इंडिया और वे सभी लोग जिन्होंने मदद की।" 

 

 

 

सरकारी अधिकारियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक करना कोई नई रणनीति नहीं है। पाकिस्तान और भारत के हैकर्स एक-दूसरे के अकाउंट्स हैक करते रहे हैं।

गृह मंत्रालय के आंकडों के अनुसार 2016 में देश में कुल 199 सरकारी वेबसाइटें हैक की गयीं। वर्ष 2013 से लेकर 2016 के बीच अब तक देश में 700 से अधिक सरकारी वेबसाइटों की हैंकिंग हो चुकी है। पिछले साल जनवरी में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की वेबसाइट हैक कर ली गयी थी। हालांकि सुरक्षा को गंभीर खतरा देखते हुए कम्यूटर इमरजेंसी रेसपांस टीम ने तुंरत ही वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया था। 
 

Similar News