Twitter पर 200 रूसी खातों का खुलासा, अमेरिकी चुनाव में हुआ था इस्तेमाल

Twitter पर 200 रूसी खातों का खुलासा, अमेरिकी चुनाव में हुआ था इस्तेमाल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-29 15:20 GMT
Twitter पर 200 रूसी खातों का खुलासा, अमेरिकी चुनाव में हुआ था इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक द्वारा सन 2016 में अमेरिकी चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने में संदिग्ध रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले खातों की जानकारी सीनेट की समिति के साथ साझा करने पर राजी होने के बीच माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर ने अपनी आरंभिक जांच में रूस से संबंधित 200 से अधिक ऐसे खातों का खुलासा किया है, जिनका इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस द्वारा अमेरिकी मतदाताओं तक पहुंच बनाने में किया गया हो सकता है। सीनेट द्वारा नियुक्त जांचकर्ताओं के दल के साथ बातचीत में कंपनी ने गुरूवार को बताया कि उसने रूस प्रायोजित संस्थाओं के 200 से अधिक ऐसे खातों का पता लगाया है, जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति चुनाव में लोगों को प्रभावित करने में किया गया है। 


रसिया टुडे के तीन खातों पर लाखों के विज्ञापन

ट्विटर ने स्वीकार किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी ब्राडकास्टर रसिया टुडे के तीन खातों के माध्यम से 274100 डालर के विज्ञापन हासिल किए हैं। रसिया टुडे ने अपने तीन खातों पर दिए 1823 विज्ञापनों या अमेरिकी मतदाताओं को संबोधित प्रमोटेड ट्वीट्स पर यह राशि खर्च की है। ट्विटर की मौजूदा पहल फेसबुक के उस निर्णय के बाद आई है, जिसमें उसने अमेरिकी सीनेट द्वारा नियुक्त कमेटी को जांच में पूरा सहयोग देने का वायदा किया था। ट्विटर की ग्लोबल पब्लिक पालिसी टीम ने गुरूवार को जारी बयान में बताया कि जांच में ऐसे अनेक खातों का पता चला है, जिन्हें चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को प्रभावित करने में इस्तेमाल किया गया हो सकता है। 

फेसबुक जांच में आगे आया

ट्विटर में कहा गया है कि कंपनी खातों की बारीकी से जांच कर रही है। हम पहले भी खातों के दुरुपयोग की स्थिति में खाता धारकों के खिलाफ कार्रवाई करते रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी चुनाव प्रचार में रूस के कथित हस्तक्षेप के मामले में फेसबुक के साथ-साथ ट्विटर भी जांच के दायरे में है। अमेरिका में अनेक समूह उस पर शिकंजा कसने की हिमायत कर रहे हैं। इस बीच फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने इन दबावों को दरकिनार करते हुए यह दिखाने की कोशिश की है कि वह स्वयं राजनीतिक विज्ञापनों को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए प्रयत्नशील हैं। 

ट्विटर ने भी कहा बनाई जाए गाइडलाईन

फेसबुक के नक्शेकदम ट्विटर ने भी गुरूवार को जारी बयान में कहा कि वह स्वयं राजनीतिक विज्ञापनों को अधिक से अधिक पारदर्शी बनाने का पक्षधर है। ट्विटर ने अपने बयान में सुझाव दिया कि इस प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए नियमन किया जाना चाहिए। बयान में कहा गया कि कंपनी सीनेट की टीम के सदस्यों के साथ खातों की जांच प्रक्रिया का स्वागत करती है। बयान में कहा गया है कि खातों के अध्ययन के बाद सोशल मीडिया पर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए एक गाइडलाइन तय की जानी चाहिए है, ताकि भविस्य में ऐसी स्थिति को टाला जा सके। 

 

Similar News