नॉर्थ कोरिया के नजदीक से उड़े अमेरिकी बमवर्षक विमान, तनाव बढ़ा

नॉर्थ कोरिया के नजदीक से उड़े अमेरिकी बमवर्षक विमान, तनाव बढ़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-11 13:20 GMT
नॉर्थ कोरिया के नजदीक से उड़े अमेरिकी बमवर्षक विमान, तनाव बढ़ा

डिजिटल डेस्क, सियोल। अमेरिकी बमवर्षक विमान मंगलवार देर रात एक बार फिर नॉर्थ कोरिया के नजदीक से गुजरे। जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रात में पहले संयुक्त हवाई अभ्यास के दौरान अमेरिका ने दो बी-1बी लांसर बमवर्षक विमान नॉर्थ कोरिया की सीमा के पास से गुजारे।

अमेरिकी एयरफोर्स की पैसिफिक विंग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि गुआम से दो बी-1बी लांसर बमवर्षकों ने मंगलवार देर रात जापान सागर के आसपास उड़ान भरी। मेजर पैट्रिक एप्पलगेट ने एक बयान में कहा कि रात को जापान और दक्षिण कोरिया के साथ यह अमेरिकी अभ्यास तीनों देशों की सेना की महत्वपूर्ण क्षमताओं को दिखाता है। वहीं दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी बमवर्षकों ने सफल उड़ान भरी और हवा से जमीन पर मिसाइल दागने का परीक्षण किया।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से कोरियाई प्रायद्वीप में लगातार तनाव बना हुआ है। नॉर्थ कोरिया के लगातार मिसाइल टेस्ट और परमाणु परीक्षण के चलते यह तनाव युद्ध की चौखट पर आ चुका है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा नॉर्थ कोरिया पर अब तक के सबसे बड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बावजूद तानाशाह किम जोंग का परमाणु कार्यक्रम जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपित इस मामले में कई बार नॉर्थ कोरिया को युद्धक धमकियां दे चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से भी उन्होंने नॉर्थ कोरिया को चेतावनी दी थी।

उधर, नॉर्थ कोरिया लगातार अमेरिकी धमकियों को नजरअंदाज करता आ रहा है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग अमेरिकी राष्ट्रपति को सनकी बूढ़ा तक कह चुके हैं। यही नहीं कईं बार नॉर्थ कोरिया की ओर से भी अमेरिका को युद्ध की धमकियां मिल चुकी हैं। हाल ही में उत्‍तर कोरिया के हैकरों ने दक्षिण कोरिया से सैकड़ों गोपनीय सैन्‍य दस्‍तावेज चुरा लिए थे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चोरी हुए दस्‍तावेजों ने युद्ध के समय का विस्‍तृत ऑपरेशन प्‍लान भी शामिल है, जिसमें अमेरिका की भी भागीदारी है।

Similar News