ब्रिटेन के सांसद ने कहा- प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा में शामिल चीनी राजनयिक

ब्रिटेन ब्रिटेन के सांसद ने कहा- प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा में शामिल चीनी राजनयिक

IANS News
Update: 2022-10-18 15:30 GMT
ब्रिटेन के सांसद ने कहा- प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा में शामिल चीनी राजनयिक

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में चीन के सबसे वरिष्ठ राजनयिकों में से एक रविवार को मैनचेस्टर वाणिज्य दूतावास में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हुई हिंसा में शामिल थे, एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक ब्रिटिश सांसद ने यह कहा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एलिसिया किर्न्‍स ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों से कहा, हमने जो देखा चीनी महावाणिज्य दूत ने पोस्टर को फाड़ दिया और शांतिपूर्ण विरोध पर हावि हो गए। बीबीसी ने बताया कि चीन ने रविवार की घटना में कॉन्सल-जनरल झेंग शियुआन की कथित संलिप्तता पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन बीजिंग में विदेश मंत्रालय ने वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों की कार्रवाई का बचाव किया। प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि लोगों ने अवैध रूप से प्रवेश किया और कोई भी देश का राजनयिक आवश्यक उपाय करेगा।

आधिकारिक चीनी संस्करण वीडियो फुटेज और पुलिस द्वारा जारी किए गए बयानों से अलग है। अधिकारियों को एक प्रदर्शनकारी को वाणिज्य दूतावास के गेट के अंदर से बाहर निकालना पड़ा क्योंकि उस पर हमला किया जा रहा था। झेंग जि़युआन द्वारा तख्तियों को फाड़ दिए जाने के बाद, किर्न्‍स ने सांसदों से कहा, हांगकांगर को गंभीर चोटे आई हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के सदस्य के रूप में मान्यता प्राप्त अधिकारियों द्वारा वाणिज्य दूतावास क्षेत्र में घसीटा गया।

किर्न्‍स ने कहा, हम सीसीपी को प्रदर्शनकारियों की पिटाई, उनकी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर चुप्पी और ब्रिटिश धरती पर बार-बार विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने में उनके विफल होने को अनुमति नहीं दे सकते हैं। एक अन्य कंजर्वेटिव सांसद, सर इयान डंकन स्मिथ ने पूछा कि क्या सरकार महावाणिज्यदूत और उनमें से किसी को भी निष्कासित करने के लिए तैयार है जो उस हिंसा का हिस्सा पाए गए हैं?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश कार्यालय मंत्री जेसी नॉर्मन ने कहा कि सरकार ने लंदन में चीनी प्रभारी डीएफेयर को स्पष्टीकरण के लिए एक समन जारी किया है। नॉर्मन ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया: हमने पहले ही चीनी दूतावास के साथ इस मुद्दे को औपचारिक रूप से उठाने की एक प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार कर ली है..और हम देखेंगे कि ये प्रक्रियाएं, ये कानूनी और अभियोगात्मक प्रक्रियाएं कहां ले जा सकती हैं, और उस समय हम आगे की कार्रवाई करेंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News