संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महिला जननांग विकृति को खत्म करने को तत्काल कार्रवाई का किया आह्वान

दुनिया संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महिला जननांग विकृति को खत्म करने को तत्काल कार्रवाई का किया आह्वान

IANS News
Update: 2023-02-07 04:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महिला जननांग विकृति को समाप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है। गुटेरेस ने एक संदेश में कहा, इस साल 4.2 मिलियन लड़कियों को लिंग आधारित हिंसा के इस कृत्य का शिकार होने का खतरा है। हमें 2030 तक महिला जननांग विकृति को खत्म करने के सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए तत्काल निवेश और कार्रवाई की आवश्यकता है। गुटेरेस ने हर साल 6 फरवरी को मनाए जाने वाले महिला जननांग विकृति के प्रति जीरो टॉलरेंस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर यह बात कही।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने महिला जननांग विकृति को मौलिक मानवाधिकारों का घिनौना उल्लंघन बताया, जो महिलाओं और लड़कियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को आजीवन नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कहा, यह पितृसत्ता की सबसे शातिर अभिव्यक्तियों में से एक है, जो हमारी दुनिया में व्याप्त है। गुटेरेस ने कहा कि महिला जननांग विकृति समान लैंगिक असमानताओं और जटिल सामाजिक मानदंडों में निहित है, जो महिलाओं की भागीदारी और नेतृत्व को सीमित करती है और शिक्षा और रोजगार तक उनकी पहुंच को प्रतिबंधित करती है।

उन्होंने कहा, यह भेदभाव पूरे समाज को नुकसान पहुंचाता है, और हमें इसे समाप्त करने के लिए पूरे समाज द्वारा तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। उन्होंने कहा महिला जननांग विकृति के प्रति जीरो टॉलरेंस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, आइए एक बार और सभी के लिए महिला जननांग विकृति को समाप्त करने के लिए सामाजिक परिवर्तन और मजबूत साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हों।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News