UN ने लगाया उत्तर कोरिया पर बैन, बौखलाहट में दी अमेरिका को धमकी

UN ने लगाया उत्तर कोरिया पर बैन, बौखलाहट में दी अमेरिका को धमकी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-12 05:23 GMT
UN ने लगाया उत्तर कोरिया पर बैन, बौखलाहट में दी अमेरिका को धमकी

डिजिटल डेस्क,। परमाणु परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र ने सभी सदस्यों की सहमति से उत्तर कोरिया पर बैन लगा दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को उत्तर कोरिया पर नए बैन लगा दिए हैं। बैन पर चीन और रूस ने भी अपनी सहमति जताई है। 

सुरक्षा परिषद ने सोमवार को देर रात उत्तर कोरिया पर कड़े बैन के लिए मतदान किए। इसमें सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों समेत कुल 15 देशों ने हिस्सा लिया था। सभी की सहमति के बाद बैन का फैसला लिया गया।

इन पर लगा बैन
 

बैन के मुताबिक अब उत्तर कोरिया निर्यात की जाने वाली कई वस्तुओं पर लगाम कस गई है। कई ऐसी जरूरी चीजें हैं जो अब कोरिया किसी भी देश से खरीद या बेच नहीं सकता है। उत्तर कोरिया से लगभग 90 फीसदी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

  • उत्तर कोरिया पर लीड और सीफूड पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। 
  • कपड़ों के निर्यात और आयात पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। 
  • ऑयल/पेट्रोलियम और कोयला में 30 प्रतिशत की कटौती भी की गई है।
  • प्रवासी श्रमिकों पर पूरी तरह से प्रतिबंध 
  • विदेशी निवेश पर पूरी तरह से रोक

आपको बता दें कि हाइड्रोजन बम के टेस्ट के बाद अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कड़े बैन लगाने की बात की थी। तेल पर प्रतिबन्ध के अलावा अमेरिका ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की संपत्ति जब्त करने की भी मांग की थी।

अमेरिका को उत्तर कोरिया की धमकी

बैन के बाद उ.कोरिया बौखला गया है। उ.कोरिया ने अमेरिका को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी के माध्यम से सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि प्रतिबंध के जरिए उसे दबाने की कोशिश की गई तो अमेरिका को परिणाम भुगतने होंगे। उत्तर कोरिया के पास अभी भी अपने दुश्मनों के खिलाफ और सटीक हमले करने के विकल्प मौजूद हैं। वो उनका भी परीक्षण कर सकता है।

Similar News