चीन ने UN में दिखाया पाकिस्तान को ठेंगा, कहा- खुद निकालो कश्मीर मुद्दे का हल

चीन ने UN में दिखाया पाकिस्तान को ठेंगा, कहा- खुद निकालो कश्मीर मुद्दे का हल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-22 15:43 GMT
चीन ने UN में दिखाया पाकिस्तान को ठेंगा, कहा- खुद निकालो कश्मीर मुद्दे का हल

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। चीन अपने बेस्ट फ्रेंड पाकिस्तान का कश्मीर मुद्दे पर साथ छोड़ते नजर आ रहा है। चीन की ओर से UN में कहा गया है कि कश्मीर, भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा है। इस मामले पर चीन हस्तक्षेप नहीं करेगा। भारत-पाक को खुद यह मामला निपटना चाहिए। UN महासभा से चीन का इस तरह का बयान आना पाकिस्तान के लिए मुश्किल खड़ी करने वाला है। पाकिस्तान का हर कदम पर साथ देने वाले चीन ने  इस बयान के साथ ही आतंक के मुद्दे पर घिर रहे इस राष्ट्र का साथ छोड़कर अपनी छवि सुधारने की कोशिश की है।

कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान कई सालों से वैश्विक मुद्दा बनाने के कोशिश में जुटा है पर हर बार वह इस काम असफल हो जाता है। इस मुद्दे को गुरुवार (21 सितंबर) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने भी UN में उठाया था, जिसमें उनके द्वारा कश्मीर विवाद पर UN की तरफ से विशेष दूत नियुक्त करने की मांग की गई थी। इसके एक दिन बाद ही चीन के विदेश मंत्री लु कांग ने पाकिस्तान को लेकर यह बयान दिया है। अपने बयान से चीन ने साफ कर दिया है कि वह कश्मीर मसले पर पाकिस्तान की किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा।

भारत का पलटवार
बता दें कि पाकिस्तान के कश्मीर पर बयान के बाद ही UN में भारत की प्रथम सचिव ईनम गंभीर ने पाकिस्तान पर ताबड़तोड़ हमला किया। उन्होंने पाकिस्तान को "टेररिस्तान" बताते हुए आतंक का गढ़ बताया। साथ ही कश्मीर पर कहा कि पाकिस्तान को यह समझ लेना चाहिए जम्मू कश्मीर हमारा अभिन्न हिस्सा है। इसी दौरान ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को आतंकियों का गढ़ भी बताया।

Similar News