US की ईरान को चेतावनी : अमेरिकी नागरिकों को रिहा करो नहीं तो भुगतना होगा अंजाम

US की ईरान को चेतावनी : अमेरिकी नागरिकों को रिहा करो नहीं तो भुगतना होगा अंजाम

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-22 04:06 GMT
US की ईरान को चेतावनी : अमेरिकी नागरिकों को रिहा करो नहीं तो भुगतना होगा अंजाम

डिजिटल डेस्क,वॉशिंगटन। अमेरिका ने इरान को चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि 'अगर ईरान जेल में बंद अमेरिकी नागरिकों को आजाद नहीं करता है, तो उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे।' गलत तरीके से कैद किए गए सभी अमेरिकी नागरिकों को ईरान जब तक रिहा नहीं करता है और वो वापस नहीं आते हैं अमेरिका थमेगा नहीं। अमेरिका का आरोप है कि ईरान हिरासत में लिए गए और बंधक बनाए गए अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ नीति सही नहीं हैं।

चीनी अमेरिकी नागरिक क्ज़्यू वैंग ईरान की जेल में पिछले 10 साल की सजा काट रहे हैं, जिसके लिए व्हाइट हाउस ने ईरान की निंदा की है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका नागरिकों की कैद के मामले में ईरान पर नए और गंभीर परिणामों को लागू करने के लिए तैयार हो गए हैं।

व्हाइट हाऊस के प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा है कि ईरान ने अपनी हिरासत में यूएस नागरिकों बंधक बनाया हुआ है और लगभग 45 सालों से नागरिकों का राज्य नीति के उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। बयान में चीनी अमेरिकी नागरिक क्ज़्यू वैंग का जिक्र करते हुए कहा कि ईरान में घुसपैठ के आरोप में उन्हें पिछले 10 सालों बंधक बनाया हुआ है। 37 साल के वैंग प्रिंसटन विश्वविद्यालय में शोधकर्ता थे।

ट्रंप ने सभी अमेरिकियों को रिहा कराने के प्रयासों पर जोर देन की बात कही। ट्रम्प ने ये चेतावनी ईरान के परमाणु समझौते को बरकरार रखने के कुछ दिनों बाद दे डीली है। गौरतलब है कि, इस्लामी क्रांति के मद्देनजर अमेरिका और ईरान अप्रैल 1980 से राजनयिक संबंधों को साझा नहीं करते हैं। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनते ही तनाव तेज हो गए हैं। वहीं कैदी से संबंधित प्रतिबंधों का खतरा दो देशों के बीच तनाव में एक नया मोड़ ले आया हैं।

Similar News