रूस द्वारा आयोजित अफगानिस्तान वार्ता में शामिल नहीं होगा अमेरिका, विदेश विभाग ने दी जानकारी

अमेरिका और रूस में अनबन! रूस द्वारा आयोजित अफगानिस्तान वार्ता में शामिल नहीं होगा अमेरिका, विदेश विभाग ने दी जानकारी

IANS News
Update: 2021-10-19 06:31 GMT
रूस द्वारा आयोजित अफगानिस्तान वार्ता में शामिल नहीं होगा अमेरिका, विदेश विभाग ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका इस सप्ताह रूस द्वारा आयोजित अफगानिस्तान पर वार्ता में शामिल नहीं होगा। इसकी जानकारी विदेश विभाग ने दी है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, हम मास्को में होने वाली वार्ता में हिस्सा नहीं लेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्राइस के हवाले से कहा, ट्रोइका-प्लस एक प्रभावी, रचनात्मक मंच रहा है। हम आगे भी उस मंच से जुड़ने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन हम इस सप्ताह हिस्सा लेने की स्थिति में नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि लॉजिस्टिक कठिनाइयों के कारण अमेरिका वार्ता में शामिल नहीं हो पा रहा है, अमेरिकी पक्ष इस प्रक्रिया का समर्थन करता है। इस बीच, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बाद में दिन में घोषणा की कि अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्मय खलीलजाद अपना पद छोड़ रहे हैं और उनकी जगह उनके डिप्टी थॉमस वेस्ट को नियुक्त किया जाएगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन के तहत अफगानिस्तान के लिए विशेष राजदूत के रूप में कार्य करने वाले खलीलजाद का प्रस्थान देश से अमेरिका की वापसी के दो महीने से भी कम समय बाद हुआ।

अफगानिस्तान के लिए रूसी विशेष राजदूत जमीर काबुलोव ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने मास्को में अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को आमंत्रित किया था, जो संघर्ष के बाद के पुनर्निर्माण और मानवीय सहायता पर केंद्रित होगा। रूस ने 20 अक्टूबर को होने वाली बैठक में तालिबान के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है। अफगानिस्तान पर मास्को-प्रारूप परामर्श 2017 में रूस, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, ईरान और चीन के प्रतिनिधियों के बीच परामर्श के लिए छह-पक्षीय तंत्र के आधार पर शुरू किया गया था।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News