दक्षिण पश्चिम जापान में फटी ज्वालामुखी, अलर्ट जारी

जापान का हाल दक्षिण पश्चिम जापान में फटी ज्वालामुखी, अलर्ट जारी

IANS News
Update: 2021-10-20 10:00 GMT
दक्षिण पश्चिम जापान में फटी ज्वालामुखी, अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी जापान के क्यूशू क्षेत्र में माउंट एसो में बुधवार को एक विस्फोट की आवाज सुनी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने टोक्यो में संवाददाताओं से कहा कि इससे अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। स्थानीय अधिकारी यह पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं कि पहाड़ पर अभी भी कोई पर्वतारोही है या नहीं।

जेएमए के अनुसार, विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह 11.43 बजे नंबर 1 नाकाडेक क्रेटर में हुआ। वहीं, कुमामोटो प्रान्त में पहाड़ से धुआं निकलते देखा गया। जेएमए ने कहा कि ज्वालामुखी की राख क्रेटर से 1 किमी से अधिक दूर तक फैल गई और लगभग 3,500 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गई। एजेंसी ने माउंट एसो के ज्वालामुखी चेतावनी स्तर को 5 के पैमाने पर बढ़ाकर 3 कर दिया है। साथ ही लोगों से पहाड़ पर ना जाने और राख फैलने को लेकर अलर्ट पर रहने का आह्वान किया है।

माउंट एसो अतीत में कई बार फट चुका है और कुछ लोगों की मौत भी हुई है। 2016 में, एक विस्फोट के कारण ज्वालामुखीय धुआं समुद्र तल से 11 किमी ऊपर तक देखने को मिला था।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News