चीन-क्यूबा संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में वांग यी उपस्थित

चीन-क्यूबा संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में वांग यी उपस्थित

IANS News
Update: 2020-09-29 14:00 GMT
चीन-क्यूबा संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में वांग यी उपस्थित
हाईलाइट
  • चीन-क्यूबा संबंधों की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में वांग यी उपस्थित

बीजिंग, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने 28 सितंबर की शाम को चीन स्थित क्यूबा दूतावास में आयोजित चीन और क्यूबा के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाने के सत्कार समारोह में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि चीन और क्यूबा के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना से अब तक के 60 वर्षों में दोनों देश अच्छे भाई, सहयोग और समान जीत वाले अच्छे साझेदार बन गए हैं। दोनों देश ²ढ़ता से संप्रभुता, स्वतंत्रता, राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा करने के लिए एक दूसरे का समर्थन करते हैं। दोनों देश एक साथ कोविड-19 को रोकने की लड़ाई लड़ते हैं, विश्व शांति और मानव जाति के विकास के न्याय कार्य के लिए प्रयास करते हैं। चीन हाल में क्यूबा का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है, क्यूबा कैरिबियाई देशों में चीन का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

वांग यी ने कहा कि चीन क्यूबा के साथ मिलकर दोनों देशों के नेताओं द्वारा संपन्न महत्वपूर्ण सहमतियों का कार्यान्वयन करना, एक दूसरे के राजनीतिक विश्वास को गहराना, सहयोग की चौड़ाई और गहराई का विस्तार करना चाहता है, ताकि दोनों देशों की जनता को लाभ मिल सके।

क्यूबा के विदेश मंत्री और चीन स्थित क्यूबा के राजदूत ने अलग-अलग तौर पर भाषण दिया, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ पर बधाई दीं।

क्यूबा ने कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए दी गई मदद और किए गए समर्थन के लिए चीन के प्रति आभार प्रकट भी किया। क्यूबा एक चीन की नीति पर कायम रहेगा और चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारिक सहयोग को आगे बढ़ाना, संयुक्त राष्ट्र के अधिकार की रक्षा करना, अंतर्राष्ट्रीय मामलों में आपसी सहयोग घनिष्ठ करना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाया जा सके।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News