शंघाई: शी चिनफिंग से मिले फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रॉन

शंघाई: शी चिनफिंग से मिले फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रॉन

IANS News
Update: 2019-11-06 18:30 GMT
शंघाई: शी चिनफिंग से मिले फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रॉन

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी फंग लीयुआन ने शंघाई यूयुआन गार्डन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रॉन और उनकी पत्नी ब्रिगिट मैक्रॉन से मुलाकात की। शी चिनफिंग ने सबसे पहले राष्ट्रपति मैक्रॉन की पहली शंघाई यात्रा का स्वागत किया। उन्होंने कहा, शंघाई चीन के सुधार व खुलेपन का प्रतीक है, जो आधुनिक समय में चीन व दुनिया के साथ संबंधों के विकास को दर्शाता है। मुझे उम्मीद है कि यह यात्रा आपको शंघाई और चीन को समझने में मदद करेगी। मेरी पत्नी और मैंने यूयुआन गार्डन को राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए चुना।

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि आप चीनी उद्यानों की सुंदरता और चीन की पारंपरिक संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं। सांस्कृतिक और कलात्मक अभिव्यक्ति अलग-अलग होती हैं, लेकिन विभिन्न देशों के लोगों के लिए लाया गया आध्यात्मिक अनुभव एक समान है। विभिन्न संस्कृतियां सामंजस्य में रह सकती हैं। पूर्व और पश्चिम की दो प्रमुख सभ्यताओं के प्रतिनिधियों के रूप में, चीन और फ्रांस को एक दूसरे का सम्मान करते पारस्परिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान करना चाहिए।

इस अवसर पर मैक्रॉन ने कहा, मैं द्वितीय चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के मुख्य भाषण से बहुत प्रभावित हुआ। चीन अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने, एक खुली विश्व अर्थव्यवस्था का निर्माण करने, और पारस्परिक लाभ के परिणामों के लिए प्रतिबद्ध है। फ्रांसीसी पक्ष चीन के आगे विस्तार और खुलने की सराहना करता है। दोनों दंपतियों ने खुन ओपेरा और य्वे ओपेरा प्रदर्शन का आनंद भी लिया।

 

Tags:    

Similar News