मप्र में 25 साल से अधिक पुराने 346 पुलों में से 14 को तत्काल ठीक करने की जरूरत

मध्य प्रदेश मप्र में 25 साल से अधिक पुराने 346 पुलों में से 14 को तत्काल ठीक करने की जरूरत

IANS News
Update: 2022-11-06 06:30 GMT
मप्र में 25 साल से अधिक पुराने 346 पुलों में से 14 को तत्काल ठीक करने की जरूरत
हाईलाइट
  • जिन छह पुलों का पुनर्विकास कार्य जल्द शुरू होगा उनमें से तीन ग्वालियर में हैं जबकि दो भोपाल में हैं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में विभिन्न नदियों पर बने कम से कम 364 पुल 25 वर्ष से अधिक पुराने हैं, जिनको राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा पुनर्विकास की आवश्यकता है। इनमें से कम से कम 14 पुलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों का कहना है कि, सुरक्षा ऑडिट कि जा चुकी है और इन पुलों के पुनर्विकास की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सभी पुलों का सर्वेक्षण किया गया है और यह पाया गया है कि उनमें से 14 पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। वास्तव में, इन 14 में से, आठ पुलों के पुनर्विकास कार्य शुरू हो चुके हैं, यहां तक कि उनमें से कुछ पहले ही पूरे हो चुके हैं। जबकि शेष छह पुलों पर काम जल्द शुरू किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि, जिन छह पुलों का पुनर्विकास कार्य जल्द शुरू होगा उनमें से तीन ग्वालियर में हैं जबकि दो भोपाल में हैं।

भोपाल को नागपुर (महाराष्ट्र) से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर सुखतवा नदी पर बना एक ब्रिटिश युग का पुल अप्रैल में उस समय ढह गया था, जब लगभग 130 टन वजन (इलेक्ट्रिक मशीन) से लदी एक मल्टी-एक्सल लॉरी उसके ऊपर से गुजर रही थी। इससे पहले कि लॉरी पार कर पाती, पुल का एक हिस्सा गिर गया और लॉरी लटक गई और मशीनें सूखी सुखतावा नदी पर गिर गईं। पुल 1865 के आसपास नदी से 25 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया था।

दो महीने पहले, सेना के इंजीनियरों की एक टीम द्वारा टूटे हुए पुल का पुनर्विकास किया गया था। टीम ने 90 फीट लंबा बेली ब्रिज बनाया है।

इसी तरह, जुलाई में, भोपाल से जबलपुर को जोड़ने वाले राजमार्ग पर एक नवनिर्मित पुल भारी बारिश के कारण गिर गया था, हालांकि, कोई हताहत नहीं हुआ था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News