यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत 3 और उड़ानें रवाना

ऑपरेशन गंगा यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत 3 और उड़ानें रवाना

IANS News
Update: 2022-02-27 06:00 GMT
यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत 3 और उड़ानें रवाना
हाईलाइट
  • 219 भारतीय नागरिकों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान ने भी रोमानिया से उड़ान भरी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच पिछले 24 घंटों में हंगरी के बुडापेस्ट से फंसे हुए भारतीय नागरिकों को लेकर कुल तीन उड़ानों भरी गई है। ऑपरेशन गंगा नाम के निकासी अभियान को पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया से बड़े पैमाने पर सक्रिय किया जा रहा है। इन देशों में यूक्रेन के साथ सीमा पर शिविर लगाए गए हैं।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ऑपरेशन गंगा के लिए पूर्ण समर्थन देने के लिए अपने हंगरी के समकक्ष को धन्यवाद दिया। जयशंकर ने कहा कि 240 भारतीय नागरिकों के साथ ऑपरेशन गंगा की तीसरी उड़ान ने बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए उड़ान भरी है।

बुडापेस्ट से दूसरी फ्लाइट शनिवार को 250 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई। 219 भारतीय नागरिकों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान ने भी रोमानिया से उड़ान भरी थी। उड़ान के तुरंत बाद, जयशंकर ने कहा था कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के संबंध में, हम प्रगति कर रहे हैं। हमारी टीमें चौबीसों घंटे जमीन पर काम कर रही हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रही हूं।

इसके अलावा, यूक्रेन में भारतीय दूतावास युद्धग्रस्त देश के विभिन्न हिस्सों से फंसे भारतीय नागरिकों को बचा रहा है और उन्हें इन चार देशों के साथ सीमाओं पर भेज रहा है जहां भारतीय अधिकारी उनके सीमा पार करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा, यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने रूस द्वारा तीव्र बमबारी के बीच फंसे हुए भारतीय छात्रों के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा बनाए गए अस्थायी बम आश्रयों की एक सूची साझा की है।

दूतावास ने एक एडवाइजरी में कहा कि यूक्रेन मार्शल लॉ के तहत है, जिससे आवाजाही मुश्किल हो गई है। सलाहकार ने कहा कि उन छात्रों के लिए जो कीव में ठहरने की जगह के बिना फंसे हुए हैं, हम उन्हें स्थापित करने के लिए प्रतिष्ठानों के संपर्क में है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News