राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

सदन की मर्यादा तोड़ने वालों के व्यवहार से सभापति क्षुब्ध राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

Anita Peddulwar
Update: 2021-08-13 13:42 GMT
राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई
हाईलाइट
  • हंगामें के चलते मानसून सत्र में नहीं हो सका कामकाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली ।  संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में हंगामा करने और सदन की मर्यादा तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई होने के पूरे आसार हैं। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू उच्च सदन में विपक्षी सांसदों के कथित अभद्र व्यवहार के मामले में जल्द ही कार्रवाई कर सकते हैं। 

जानकारी के मुताबिक सभापति नायडू सदन में हुए हंगामे और सदन की मर्यादा तोड़ने वाले सांसदों के व्यवहार पर मंत्रणा कर रहे हैं और वे जल्द ही इस मामले में ठोस कदम उठाएंगे। गौरतलब है कि सदन का मानसून सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया है। राज्यसभा में 10 और 11 अगस्त को कुछ विपक्षी सांसदों ने पेगासस और कृषि कानूनों को लेकर जमकर हंगामा किया था। इस दौरान सदन में सांसदों और सदन में तैनात मार्शलों के बीच धक्कामुक्की भी हुई थी, जिसमें मार्शलों को चोटें आई थी। विपक्षी सांसदों के इस हंगामे पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन में विपक्ष और सत्तापक्ष उनकी दो आखों की तरह हैं और दोनों ही उनके लिए एक समान हैं। उन्होने कहा कि दो आंखों से एक उचित दृष्टि संभव है और उन्होने दोनों पक्षों को समान सम्मान दिया जाता है। उन्होने कहा कि सदन चर्चा और बातचीत के लिए होता है और बाहर की राजनैतिक लड़ाई सभा पटल पर नहीं लड़ी जानी चाहिए। इस हंगामे के बाद सत्तापक्ष और विपक्ष के वरिष्ठ सांसद सभापति से मुलाकात कर चुके हैं।

Tags:    

Similar News