अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अनिवार्य होगा आधार 

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अनिवार्य होगा आधार 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-15 14:07 GMT
अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अनिवार्य होगा आधार 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पैन कार्ड के बाद अब सरकार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य करने जा रही है। यानी कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाएंगे। डिजिटल हरियाणा समिट-2017 कार्यक्रम में पहुंचे रविशंकर प्रसाद ने कहा, "अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाता है तो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने वाले ऐसे ड्राइवर्स पर शिकंजा कस सकते हैं।"

प्रोद्योगिकी मंत्री ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने से एक ही नाम से कई ड्राइविंग लाइसेंस बनना बंद हो जाएंगे। फर्जी लाइसेंस को आधार से जोड़ने पर एक फायदा यह भी होगा कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, उन पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार इससे पहले मोबाइल नम्बर और पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर चुकी है।

ड्राइविंग लाइसेंस और आधार लिंक होने से क्या होंगे फायदे

  • ड्राइविंग लाइसेंस और आधार लिंक होने से कई फायदें होगें। सबसे जरुरी इससे दस्तावेजों का कोई झंझट नहीं होगा। यानी कि लाइसेंस बनवाने के लिए आपको वोटर आईडी, पासपोर्ट, एलआईसी जैसे जरुरी दस्तावेजों की जरुरत नहीं होगी। इसके लिए सिर्फ आपके पास आधार कार्ड होना काफी है।
  • लाइसेंस बनवाने के लिए हमे मेडिकल सर्टिफिकेट देना होता था, लेकिन जब इसे आधार कार्ड से जोड़ दिया जायेगा तो इसका भी झंझट नही होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट सिर्फ 40 से ज्यादा उम्र वालों को देना होगा।
  • अक्सर कई वाहन चालक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन या फिर आपराधिक गतिविधियों में जब पाए जाते थे तो उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाता था। लेकिन वे देश के दुसरे इलाके में फिर से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेते थे। ऐसे में अब उन फर्जी तरीकों से लाइसेंस बनवा कर गाड़ी चलाने वालों पर भी रोक लगेगी। 

Similar News