पोलियो का पता चलने के बाद कोलकाता के छह इलाकों पर नजर

कोलकाता पोलियो का पता चलने के बाद कोलकाता के छह इलाकों पर नजर

IANS News
Update: 2022-06-16 11:00 GMT
पोलियो का पता चलने के बाद कोलकाता के छह इलाकों पर नजर
हाईलाइट
  • राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कुछ ऐसे जिलों की भी पहचान की है जहां 19 जून से विशेष पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता के छह इलाकों में सीवेज के पानी में पोलियो वायरस की जानकारी मिलने के बाद लगातार निगरानी की जा रही है। वर्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के पूर्वी क्षेत्रीय कार्यालय और कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के अधिकारी कुछ मापदंडों के आधार पर छह पॉकेट की अनुचित गटर सीवरेज सुविधाएं और खुले में शौच की प्रवृत्ति की उच्च दर की निगरानी कर रहे हैं।

मेटियाब्रुज के अलावा पांच अन्य क्षेत्र श्यामलाल लेन, वल्र्ड विजन स्कूल क्षेत्र, धापा लॉकगेट, महेशतला और नारकेलडांगा में वायरस का पता चला था। इसके अलावा, केएमसी अधिकारियों ने यह पता लगाने के लिए अतिरिक्त उपाय अपनाने का फैसला किया है कि क्या क्षेत्रों में कोई पोलियो पीड़ित है। केएमसी के तहत सभी 144 वाडरें के पार्षदों को पोलियो पीड़ितों की पहचान करने के लिए अपने स्वयं के बुनियादी ढांचे का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

इसी तरह के निर्देश केएमसी क्षेत्र के थानों के प्रभारी अधिकारियों को भी भेजे गए हैं। इस बीच, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कुछ ऐसे जिलों की भी पहचान की है जहां 19 जून से विशेष पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इनमें से कुछ जिले हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, उत्तर दिनाजपुर, मालदा और मुर्शिदाबाद हैं।

इस बीच, सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे वहां भर्ती सभी इम्युनिटी डेफिसिट बच्चों का स्टूल टेस्ट कराएं। प्रारंभिक अवलोकन सीवेज के पानी में पोलियो वायरस के अस्तित्व के पीछे दो संभावनाओं का संकेत देते हैं। सबसे पहले किसी पोलियो प्रभावित बच्चे के मल के गटर के पानी में मिलने की संभावना रहती है।

दूसरा पोलियो के टीके के उसी पानी में मिलने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में आखिरी पोलियो पीड़ित बच्चे का पता 2011 में कोलकाता से चला था। 2014 में, डब्ल्यूएचओ ने भारत को पोलियो मुक्त राष्ट्र घोषित किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News