संसद के शीत सत्र से पहले एकजुट हुआ विपक्ष, सपा-बसपा ने किया किनारा

संसद के शीत सत्र से पहले एकजुट हुआ विपक्ष, सपा-बसपा ने किया किनारा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-10 18:04 GMT
संसद के शीत सत्र से पहले एकजुट हुआ विपक्ष, सपा-बसपा ने किया किनारा
हाईलाइट
  • बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा कि यह एक प्रक्रिया है और यह सभी पार्टियों को एकजुट कर रही हैं।
  • विपक्ष ने संसद में NDA को घेरने और 2019 आम चुनाव की रणनीति बनाने संबंधित बातचीत की।
  • संसद में शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र से पहले सोमवार को विपक्ष ने एक बैठक बुलाई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद में शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र से पहले सोमवार को विपक्ष ने एक बैठक बुलाई। इस बैठक में विपक्ष ने संसद में NDA को घेरने और 2019 आम चुनाव की रणनीति बनाने संबंधित बातचीत की। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यह एक प्रक्रिया है और यह सभी पार्टियों को एकजुट कर रही हैं। हालांकि इस अहम बैठक में सपा और बसपा शामिल नहीं हुई। 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और TDP के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू द्वारा बुलाए गए इस बैठक में कुल 17 पार्टियां शामिल हुईं। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "यह एक चलती रहने वाली प्रक्रिया है। इससे सभी पार्टियों को एकदूसरे को समझने में मदद मिलती है। यह सभी पार्टियों को एकसाथ ला रही है। मैंने बैठक के दौरान कहा कि इस कमरे में जितनी भी आवाजें हैं, यह देश में विपक्ष की आवाज है। हमारा लक्ष्य बीजेपी को हराने का है। इतना ही नहीं हमें बीजेपी से भारत के संविधान और संवैधानिक संस्थानों को बचाना भी है।"

राहुल ने कहा, "मौजूदा बीजेपी सरकार हताश होती जा रही है। मौजूदा सरकार इस देश के लिए ऐसे निर्णय ले रही है, जो कि खतरनाक हैं। हमारे कमरे में सर्वसम्मति थी कि राफेल, नोटबंदी और अन्य क्षेत्रों पर बीजेपी का भ्रष्टाचार हमें मंजूर नहीं है। हम इससे एकसाथ लड़ेंगे और इसका पर्दाफाश करेंगे।" इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, अहमद पटेल, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाब नबी आजाद शामिल हुए। 

वहीं सपा और बसपा ने इस मीटिंग से किनारा कर लिया। हालांकि दोनों पार्टियों की तरफ से कोई बयान नहीं आया। बैठक में शामिल नेताओं ने भी इन दोनों दलों पर कुछ बोलने से इनकार कर दिया। यह बैठक संसद के एनेक्सी में आयोजित की गई थी। कांग्रेस के नेताओं के अलावा इस बैठक में आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह और भगवंत मान, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल, तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी, नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारूक अब्दुल्ला, TDP के चंद्रबाबू नायडू, DMK प्रमुख एमके स्टालिन, RJD के तेजस्वी यादव, मनोज झा, झामुमो के हेमंत सोरेन और लोकतांत्रिक जनता दल के शरद यादव भी शामिल हुए। 

इनके अलावा माकपा, भाकपा, राष्ट्रीयलोक दल, केरल कांग्रेस (M), AIUDF,झारखंड विकास मोर्चा , हिंदुस्तान अवामी मोर्चा, जनता दल सेक्यूलर, IUML,RSP,NPF के नेता भी इस बैठक में शामिल हुए। बता दें कि संसद में शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है। ऐसे में यह बैठक सरकार को घेरने के नजरिए से काफी अहम मानी जा रही है। मंगलवार को मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे आने हैं। ऐसे में इस बैठक में चुनाव नतीजों को लेकर रणनीति भी तैयार की गई।  

Similar News