गणतंत्र दिवस की परेड में ट्रंप हो सकते हैं मुख्य अतिथि, सरकार ने भेजा न्यौता

गणतंत्र दिवस की परेड में ट्रंप हो सकते हैं मुख्य अतिथि, सरकार ने भेजा न्यौता

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-13 06:42 GMT
गणतंत्र दिवस की परेड में ट्रंप हो सकते हैं मुख्य अतिथि, सरकार ने भेजा न्यौता
हाईलाइट
  • 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि हो सकते है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • निमंत्रण पर ट्रंप प्रशासन जल्द दे सकता है अपनी सहमति
  • भारत सरकार ने ट्रंप प्रशासन को भेजा निमंत्रण

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगले साल गणतंत्र दिवस की परेड में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं। ट्रंप को बुलाने के लिए भारत सरकार ने व्हाइट हाउस को एक औपचारिक निमंत्रण भेजा है। जानकारी के मुताबिक ट्रंप को इस साल अप्रैल में न्योता भेजा गया था। भारत की ओर से भेज गए निमंत्रण को ट्रंप प्रशासन  सकारात्मक तौर पर देख रहा है और जल्द ही इस पर ट्रंप अपनी सहमति दे सकते हैं।

 

 

 

एनडीए सरकार की विदेश नीति का प्रदर्शन
इससे पहले साल 2015 में गणतंत्र दिवस पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी भारत आ चुके हैं। राष्ट्रपति बनने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भी साल 2014 में भारत का दौरा किया था। जनाकारी के मुताबिक एनडीए सरकार ने अपनी विदेश नीति का प्रदर्शन करने के लिए ट्रंप को निमंत्रण भेजा है। निमंत्रण भेजने के बाद दोनों देशों के अधिकारियों में कई मीटिंग हो चुकी हैं, जिसमें इस निमंत्रण पर चर्चा हुई।

 

 

 

बढ़ेगा मोदी सरकार का कद
ट्रेड टैरिफ, ईरान से तेल आयात और रूस से एस-400 मिसाइल खरीदी जैसे मुद्दों पर अमेरिका और भारत तनाव के दौर से गुजर रहा है। ऐसे समय में अगर डोनाल्ड ट्रंप भारत आते हैं तो मोदी सरकार का कद बढ़ जाएगा, जिसका फायदा उन्हें अगले साल लोकसभा चुनाव में मिल सकता है।

 

 

 

ये है निमंत्रण के पीछे की दूरगामी सोच
अमेरिका ने धमकी दी है कि जो भी देश ईरान से कच्चा तेल खरीदेगा, उस पर अमेरिका प्रतिबंध लगाएगा। हो सकता है कि आने वाले समय में भारत को अमेरिका से इसमें छूट मिल सकती है।

 

 

 

ओबामा कार्यकाल में सुधरे थे रिश्ते
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों में गर्मजोशी आई थी। व्हाइट हाउस छह जुलाई को भारत और अमेरिका के बीच होने वाले 2+2 डायलॉग को कैंसिल कर चुका है।
 

 

 

Similar News