राज्यसभा में बोले जेटली- मनमोहन की देशभक्ति पर PM ने नहीं उठाए सवाल

राज्यसभा में बोले जेटली- मनमोहन की देशभक्ति पर PM ने नहीं उठाए सवाल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-27 09:54 GMT
राज्यसभा में बोले जेटली- मनमोहन की देशभक्ति पर PM ने नहीं उठाए सवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पर दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान पर पिछले कई दिनों से संसद में चल रही बहस गुरुवार को खत्म हो गई। पिछले कई दिनों से कांग्रेस समेत विपक्षी दल पीएम मोदी से माफी की मांग कर रहे हैं, जिसपर आज सरकार की तरफ से फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने जवाब दिया है। अरुण जेटली ने साफ कर दिया कि पीएम मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाए। अगर उनके बयान को इस तरह समझा जा रहा है, तो ये गलत है।    


क्या कहा जेटली ने? 

दरअसल, संसद का विंटर सेशन जब से शुरू हुआ है, तब से कांग्रेस पीएम मोदी से मनमोहन सिंह पर दिए गए बयान पर माफी की मांग कर रहा है। इस पर आज सफाई देते हुए अरुण जेटली ने कहा है कि "पीएम मोदी ने अपने भाषणों में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाया है। पीएम मोदी के बयान को गलत तरीके से पेश किया जो कि गलत है।"

कांग्रेस ने क्या कहा? 

फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली की सफाई के बाद कांग्रेस ने भी अब हंगामा नहीं करने की बात कही है। राज्यसभा में कांग्रेस लीडर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि "हम ये विश्वास दिलाते हैं कि विपक्ष की तरफ से सदन चलाने में सरकार का सहयोग किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि जेटली के इस बयान के बाद संसद में चल रहा गतिरोध अब खत्म हो गया है।

अनंत हेगड़े के बयान पर राज्यसभा में हंगामा

राज्यसभा में अनंत हेगड़े के बयान पर आज जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि "अगर किसी व्यक्ति को संविधान पर भरोसा नहीं है, तो उसे सांसद बने रहने का अधिकार नहीं है।" इसके बाद विपक्षी सांसद राज्यसभा स्पीकर के पास तक आ गए और "मंत्री को बर्खास्त करो" के नारे लगाने लगे। जिसके बाद हंगामा बढ़ते देख राज्यसभा की कार्यवाही को भी स्थगित कर दिया था। बता दें कि सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने संविधान बदलने की बात कही थी। हेगड़े ने कहा था कि हम संविधान का सम्मान करते हैं, लेकिन आने वाले दिनों में इसे बदला जाएगा। हम उसी के लिए यहां आए हैं।

लोकसभा में कुलभूषण जाधव का उठा मुद्दा

वहीं कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कुलभूषण जाधव के परिवार वालों के साथ पाकिस्तान में की गई बदसलूकी का मुद्दा लोकसभा में उठाया। खड़गे ने कहा कि "पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ जिस तहर का व्यवहार किया गया, हम उसकी निंदा करते हैं। जाधव को हमें किसी भी हालत में भारत लाना चाहिए।" इसके बाद लोकसभा में जाधव के मुद्दे पर हंगामा शुरू हो गया और विपक्ष सरकार से जवाब देने की मांग पर अड़ गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि वो इस मसले पर गुरुवार को बयान देंगी।

पीएम मोदी ने क्या कहा था? 

दरअसल, गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और पाकिस्तान पर मिलीभगत करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि पाकिस्तान अहमद पटेल को गुजरात का सीएम बनते देखना चाहता है। पीएम ने रैली में कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि "पार्टी के सीनियर लीडर विधानसभा चुनाव के लिए सीमापार से मदद ले रहे हैं।" उन्होंने कहा कि "आखिर पाकिस्तान आर्मी के फॉर्मर डीजी सरदार अरशद रफीक और इंटेलिजेंस में बड़े पदों पर बैठे लोग अहमद पटेल को गुजरात का सीएम क्यों बनाना चाहते हैं?" इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि "मीडिया में ऐसी खबरें आई थी कि मणिशंकर अय्यर के घर पर एक सीक्रेट मीटिंग रखी गई, जिसमें पाकिस्तान के हाईकमिश्नर समेत, पाक के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे।" मोदी ने ये भी कहा कि "ये मीटिंग करीब 3 घंटे तक चली और इसके अगले ही दिन मणिशंकर अय्यर ने मुझे "नीच" कह दिया।

Similar News