राजस्थान: दो दलित नेताओं के घर फूंके

राजस्थान: दो दलित नेताओं के घर फूंके

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-03 17:32 GMT
राजस्थान: दो दलित नेताओं के घर फूंके

डिजिटल डेस्क, करौली।एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशव्यापी भारत बंद में हुई हिंसा के बाद मंगलवार को राजस्थान के करौली में दो दलित नेताओं के घर जला दिए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान के करौली में बीजेपी की दलित विधायक राजकुमारी जाटव और पूर्व मंत्री भरोसीलाल जाटव का घर जला दिया गया। हालात संभालने को पुलिस को यहां कर्फ्यू लगाना पड़ा। राजकुमारी जाटव बीजेपी से वर्तमान विधायक हैं।जबकि भरोसीलाल कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं।

हिंडौन के व्यापारियों के मुताबिक सोमवार को यहां बंद के नाम पर जबरदस्ती लोगों की दुकानें बंद कराई गईं और व्यापारियों के साथ मारपीट और लूटपाट भी की गई।शहर के बाजारों की कुछ दुकानों में तोड़फोड़ के भी आरोप हैं।सोमवार को दुकान और वाहन जलाए जाने के खिलाफ व्यापारी और दूसरे समाज के लोगों ने आज बंद का आह्वान किया था।इसी दौरान बड़ी संख्या में लोग कलेक्टर को ज्ञापन देने जा रहे थे।आरोप है कि इसी दौरान भीड़ हिंडौन से वर्तमान बीजेपी विधायक राजकुमारी जाटव के घर को निशाना बनाया।भीड़ ने उनका घर फूंक डाला।भीड़ ने पूर्व कांग्रेस विधायक भरोसीलाल जाटव के घर को भी आग के हवाले कर दिया।

भारत बंद के दौरान राजस्थान में सोमवार को हुई हिंसा में गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत चालीस लोग घायल हुए थे। मृतक की पहचान पवन जाटव (28) के रूप में हुई थी। सोमवार को करौली के हिंडौनसिटी में बंद के दौरान भारी उत्पात की खबर थी। बंद समर्थकों ने बाजारों में जमकर लूटपाट और मारपीट की थी। इससे पूरे शहर में दहशत और भय का माहौल व्याप्त हो गया। भीड़ ने प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर भी पथराव किया। उपद्रवियों ने कई एटीएम मशीन में भी तोड़फोड़ कर दी थी।

एसटी ऐक्ट से जुड़े फैसले की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले पर स्टे देने से इंकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की खुली अदालत में सुनवाई करते हुए कहा है कि एससी-एसटी ऐक्ट के प्रॉविजन से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। 

Similar News