बिहार : राजभवन के खर्च में कटौती के निर्देश, नहीं खरीदे जाएंगे नए वाहन

बिहार : राजभवन के खर्च में कटौती के निर्देश, नहीं खरीदे जाएंगे नए वाहन

IANS News
Update: 2020-06-08 18:00 GMT
बिहार : राजभवन के खर्च में कटौती के निर्देश, नहीं खरीदे जाएंगे नए वाहन

पटना, 8 जून (आईएएनएस)। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने कोरोना महामारी के मद्देनजर राजभवन के खर्च में कटौती के निर्देश दिए हैं। इसके तहत उन्होंने स्वागत-समारोहों तथा राजभोज या अन्य आयोजनों में आमंत्रित अतिथियों की संख्या में कमी लाने के लिए कहा हैं। इसके अलावा उन्होंने राजभवन में नए वाहनों की खरीदी पर भी रोक लगा दी है।

राजभवन द्वारा सोमवार को जारी एक अधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना महामारी से संबंधित राहत एवं बचाव कार्यों में आर्थिक संसाधनों की उपलब्धता तथा विभिन्न सरकारी प्रयासों को गति प्रदान करने के उद्देश्य से अपने स्तर पर कई निर्णय लिए हैं।

राज्यपाल चौहान ने कोरोना-संक्रमण के दौर में सैद्घान्तिक निर्णय लेते हुए राजभवन के व्यय में कटौती की दिशा में पहल की है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति होने के नाते सभी कुलपतियों से भी अपेक्षा की है कि वे विश्वविद्यालयों में नई परियोजनाएं कार्यान्वित करने की दिशा में संयम का परिचय देंगे, जिससे कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार के राहत-प्रयासों में कोई आर्थिक कठिनाई नहीं हो।

राज्यपाल ने अपने एक निर्णय में वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजभवन में किसी भी नए निर्माण कार्य के प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं करने का निर्णय लिया है। राजभवन में अब सिर्फ आवश्यक निर्माण-योजनाओं को ही पूरा कराया जा सकेगा।

राज्यपाल ने ऊर्जा-संरक्षण के लिए वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का इस्तेमाल करने तथा विद्युत के कमतर उपयोग की हिदायत राज्यपाल सचिवालय की सभी शाखाओं को दी है। इसके अलावा राज्यपाल ने राजभवन में नए वाहनों की खरीददारी पर भी रोक लगा दी है तथा ईंधन के उपयोग में भी मितव्ययिता बरतने को कहा है।

राज्यपाल ने अपनी तथा राज्यपाल सचिवालय में कार्यरत सभी अधिकारियों की घरेलू-यात्राओं और कार्यक्रमों को भी कम करने का निर्देश दिया है।

बयान के मुताबिक, राज्यपाल ने राजभवन में आयोजित होने वाले स्वागत समारोहों, राजभोज या अन्य आयोजनों में आमंत्रित अतिथियों की संख्या में कमी लाने के भी निर्देश दिए हैं।

Tags:    

Similar News